Abhi Bharat

दुमका : लोक आस्था के महापर्व छठ व्रत को लेकर छठ घाटों को हुई भव्य सजावट

 

दुमका में लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत अपने परवान पर है. छठव्रती मंगलवार शाम 05 : 06 बजे अस्ताचलगामी सूर्य भगवान को अर्ध्य देंगे. जिसको लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है. छठ घाटों को भव्य रूप से सजाया गया है.

 

श्रद्धालुओ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दुमका के छठ घाटों में बेरिकेडिंग लगाया गया है और नाव और गोताखोरो की व्यवस्था की गई है.

 

प्रशासन द्वारा प्रर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था भी की गई है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके. वहीं  इस महापर्व को लेकर सूबे के मंत्री और जिला प्रशासन खुद कमान संभाले हुये है.

 

झारखण्ड के समाज  कल्याण मंत्री डॉ लोईस मरांडी ने जिला प्रशासन के साथ दुमका के कई छठ घाटों का निरिक्षण कर आयोजकों से इस महापर्व की तैयारी की जानकारी ली. आज यहाँ करीब एक बजे से छठ व्रतियों का घाटों में आना शुरु हो जायेगा. छठव्रतियों को धयान में रखते हुये आयोजकों द्वारा दूध, दतवन ,अगरबत्ती और छठ पूजा में लगने वाली पूजन सामग्री की भी व्यवस्था की है.

 

बाहर से आने वाले ऐसे छठवर्ती जो घाटों में रहते हैं, आयोजकों द्वारा उनके लिए भक्ति जागरण और सुबह में आतिशबाज़ी के कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

 

इधर दुमका के प्रायः सभी छठ घाटों को भव्य रूप से सजाया गया है. घाटों विद्युत रोशनी की सजावट देखते ही बनती है.

यहाँ बता दे की बिहार के बाद झारखण्ड के दुमका में इस महापर्व को भव्य रूप से मनाया जाता है. लोग दिवाली के पहले से ही घरों की साफसफाई कर इस महापर्व की तैयारी में जूट जाते है.

You might also like

Comments are closed.