Abhi Bharat

चाईबासा : आदिवासी हो समाज का बड़ा फैसला, महापंचायत में प्रेमी युगल को जिंदा जलाने का सुनाया फरमान

संतोष वर्मा

चाईबासा जिले के मंझारी थाना क्षेत्र में बुधवार को एक प्रेमी युगल को अवैध सबंध के आरोप में ग्रामीणों नें पकड़ा. वहीं इस मामले को लेकर गांव में आदिवासी हो समाज युवा महासभा के महापंचायत में बड़ा फैसला लिया गया. अवैध संबंध में पकड़ाए युवक और नाबालिग युवती को जिंदा जलाने का भी फरमान जारी किया गया. आरोपी युवक मानसिंह कुंकल को पांच लाख जुर्माना भी लगाया गया. महापंचायत ने आरोपी मानसिंह और पीड़िता नाबालिग को गांव से बेदखल करने का भी फरमान सुनाया.

बता दें कि की आदिवासी हो समुदाय के एक ही गोत्र में अवैध संबंध के मामले में हो समाज का यह फैसला है. 13 वर्षीय मुंह बोली भतीजी को 4 माह का गर्भवती करने का है आरोप लगा है. भतीजी को डरा धमकाकर मानसिंह करता था यौन शोषण. पश्चिम सिंहभूम के मंझारी थाना अंतर्गत मेरोमहोनर गांव की यह घटना है. नाबालिग युवती व युवक दोनों आदिवासी हो समाज के एक ही गोत्र के थे. आदिवासी पंचायत ने दोनों को गांव से बाहर करने का सुनाया फरमान, प्रेमी पर पांच लाख का जुर्माना भी लगाया.

वहीं पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है. डीएसपी एके पांडेय ने बताया कि नाबालिग युवती का मेडिकल टेस्ट व बयान गुरुवार को कराया जाएगा. हालांकि हो समुदाय के जानकारों का मानना है कि इस तरह का फैसला आज दिये जाने की निर्णय गलत नहीं है यह फरमान सदियों से चला आ रहा है.

You might also like

Comments are closed.