Abhi Bharat

मोतिहारी : नक्सल प्रभावित पताही के जनता अस्पताल को मिला सरकारी दर्जा, स्वास्थ्य मंत्री ने किया उद्घाटन

मधुरेश कुमार सिंह

पूर्वी चंपारण जिले के नक्सल प्रभावित पताही प्रखंड के बखरी बाजार पर स्थापित जनता अस्पताल को शनिवार को सरकारी अस्पताल का दर्जा मिल गया. स्थानीय ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधियों के अथक प्रयास से स्थापना के दस साल बाद इस अस्पताल को सरकारी अस्पताल का दर्जा मिला है. जनता अस्पताल का उद्घाटन सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, शिवहर सांसद रमा देवी एवं क्षेत्रीय विधायक लालबाबू प्रसाद गुप्ता ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया.

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि उक्त अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसमें हेल्थ एंड वेलसन सेंटर भी खोला जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से उक्त अस्पताल के विकास के लिए 18 लाख रुपए की राशि भी स्वीकृत की जाएगी. मंत्री ने कहा कि उक्त अस्पताल में 12 प्रकार की सुविधाओं के साथ एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि इन सभी सुविधाएं को शुरू करने में छ: महीने का समय भी लग सकता है. उद्घाटन समारोह को प्रदेश के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, शिवहर सांसद रमा देवी एवं स्थानीय विधायक लालू प्रसाद गुप्ता ने भी संबोधित किया.

बता दें कि पताही के इस जनता अस्पताल परिसर में पूर्व मुखिया राजकिशोर सिंह की अध्यक्षता में संघर्ष समिति के सदस्यों चंदा जमा कर दर्जन भर कमरे का निर्माण कराया है. ग्रामीणों के सहयोग से इस अस्पताल में मरीजों एवं चिकित्सकों के रहने का समुचित प्रबंध किया गया है.  निर्माण के बाद उक्त अस्पताल को सरकारी अस्पताल का दर्जा दिलाने के लिए स्थानीय पूर्व मुखिया श्री सिंह की अध्यक्षता में गठित समिति सहित क्षेत्रीय विधायक लालबाबू प्रसाद गुप्ता लगातार प्रयासरत थे. निर्माण के 10 वर्ष बाद उक्त अस्पताल को सरकारी दर्जा मिला है.

उद्घाटन के मौके पर उक्त अस्पताल के संस्थापक पूर्व मुखिया राजकिशोर सिंह, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष बसंत कुमार मिश्रा, पार्टी के जिला मिडिया प्रभारी राजा ठाकुर, चंद्रभूषण कुमार, शिक्षक नवल किशोर सिंह, बृजेश कुमार, अरुण किशोर अरुण, चंचल सिंह, मुखिया संतोष कुमार गुप्ता, पैक्स अध्यक्ष अरविंद सिंह एवं मुखिया सुनील कुमार सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे.

You might also like

Comments are closed.