Abhi Bharat

सीवान : महाराजगंज में पाॅलीथीन का उपयोग न करने व पर्यावरण को बचाने लिए स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

शाहिल कुमार

सीवान के महाराजगंज शहर में शुक्रवार को पर्यावारण बचाने को लेकर पॉलीथीन के उपयोग नहीं करने के प्रति विश्व भारती ग्लोबल पब्लिक स्कूल के बच्चों के द्वारा शहर में एक जागरूकता रैली निकाला गया. रैली में बच्चों के द्वारा प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावारण को होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को बताया.

रैली में बच्चे हाथ में तख्तियां पर लिखे स्लोगन और नारो के माध्यम से “स्वच्छ राष्ट्र बनाना हैं हर घर से पाॅलीथीन हटाना, हरियाली को बढ़ाना हैं पाॅलीथीन को हटाना हैं, पर्यावारण से नाता जोड़ों पाॅलीथीन से नाता तोड़ों, न सड़े न गले पर्यावारण को नुकसान करे आदि नारे लगा रहें थे. जागरुकता रैली को लेकर विद्यालय के निर्देशक भुखल बाबा ने रैली कार्यक्रम में शामिल बच्चों, शिक्षक शिक्षिकाएं एवं अभिभावक से कहा कि प्लास्टिक से बने पाॅलीथीन या अन्य वस्तुएं प्रकृति एवं पर्यावारण के लिए काफी नुकसानदेह हैं. पाॅलीथीन कभी भी गलतें या सड़तें नहीं हैं, किसी भी अवस्था में इनका अवशेष धरती से खत्म नहीं होता हैं. पाॅलीथीन को जलाने से प्रकृति को भारी नुकसान होता हैं. जलाने से इसका कण हवा में तैरता रहता हैं जो वायु को प्रदुषित करता रहता हैं तो वहीं जला देने के बावजूद इनका अवशेष खत्म नहीं होता. इसलिए हमें अपने सुखद भविष्य की कल्पना करते हुए पाॅलीथीन का त्याग करना जरूरी हैं.

इस जागरूकता रैली मे शिक्षक सुरज पांडेय, प्रणव मिश्रा, सावित्री पांडेय, रंजीता सिंह, रूपा मिश्रा, कुमारी मनिषा, सुजाता सिंह, मुन्ना कुमार, मनोज प्रसाद व सुरभी, सौरभ, आनंद, निखिल आदी लोग शामिल थे.

You might also like

Comments are closed.