Abhi Bharat

चाईबासा : झामुमो का मझगांव में हुआ विशाल आम सभा, भाजपा सरकार के विरूद्ध जमकर बरसे हेमंत सोरेन

संतोष वर्मा

चाईबासा में शनिवार को झारखण्ड संघर्ष यात्रा के तहत पूर्व सीएम हेमन्त सोरेन पांच दिवसीय कोल्हान यात्रा के क्रम में पहले दिन मझगाँव विधानसभा का दौरा किया. जहाँ गर्मजोशी और आदिवासी परम्परा के साथ हेमंत सोरेन का झामुमो कार्यकर्ताओं व नेताओं ने भव्य स्वागत किया. जगह जगह हेमंत सोरेन का फुल माला और झंडा बैनर लेकर ग्रामीणों ने स्वागत किया.

कोल्हान में आदिवासियों का अपार जनसमर्थन देख हेमन्त सोरेन अपनी भावना को भी नहीं रोक पाए और आदिवासियों के साथ ढोल नगाड़ों की धुन पर झूमे. इस दौरान हेमंत सोरेन बाइक पर सवार होकर झामुमो का झंडा लहराते हुए यात्रा को आगे बढाते रहे और अपने नेता और कार्यकर्ता में जोश भरते रहे. मझगाँव विधानसभा के कोक्चो, काठभारी, पिलका, भरभारिया, मंझारी, कुमारडूंगी और मझगाँव में जनसभा को संबोधित किया. सभी जगहों पर हेमन्त की सभा में अप्रत्यषित भीड़ जुटी. कोल्हान के आदिवासियों का अपार जनसमर्थन देख हेमन्त सोरेन भाजपा और उसकी सरकार पर जमकर निशाना साधा.

हेमंत ने भाजपा की एक एक नीतियों को गिनाते हुए कहा की सभी नीतियाँ आदिवासियों के खिलाफ है, इसलिए भाजपा को आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में सबक सिखाने के लिए सभी आदिवासियों को एकजुट होना होगा. हेमंत ने आदिवासियों को आह्वान करते हुए कहा की एक संघर्ष के बाद हमें राज्य मिला, लेकिन 18 साल में हमारी ना सूरत बदली ना तस्वीर बदली इसलिए एक और संघर्ष की जरुरत है और इसलिए मैं आज संघर्ष यात्रा पर निकला हूँ और इसकी शुरुआत कोल्हान से की है.

मझगाँव विधानसभा के तांतनगर में ईचा खरखाई डैम के विस्थापितों को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने कहा की वे किसी भी आदिवासी मूलवासी को विस्थापित नहीं होने देंगे और ना ही डैम बनने देंगे. अब तक झामुमो के संघर्ष के कारन ही डैम का निर्माण 40 साल से नहीं हुआ. और आगे भी नहीं होने देंगे. लेकिन भाजपा की सरकार गोली और बन्दुक के बल पर डैम बनाना चाहती है. हम गोली खाने को तैयार हैं लेकिन डैम किसी कीमत पर नहीं बनने देंगे.

You might also like

Comments are closed.