Abhi Bharat

पाकुड़ : चाइल्ड लाइन ने बच्चों को अधिकारों के बारे में किया जागरूक

मकसूद आलम

पाकुड़ में जन लोक कल्याण परिषद अंतर्गत संचालित संस्था चाइल्ड लाइन ने गुरुवार को सदर प्रखंड के गंधाईपुर पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय इलामी में ओपन हाउस कार्यक्रम किया. संस्था के केंद्र समन्वयक कुंदन कुमार गोस्वामी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बच्चों को चाइल्ड लाइन के बारे में आवश्यक जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि किस प्रकार चाइल्ड लाइन बच्चों के अधिकार संरक्षण को लेकर काम करती है. उन्होंने बच्चों को बाल मजदूरी, बाल विवाह, मानव तस्करी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कहीं भी बच्चों का शोषण हो रहा हो, नाबालिग का विवाह हो रहा हो या बच्चा काम के लिए बाहर ले जाया जा रहा हो तो तुरंत चाइल्ड लाइन के टॉल फ्री नंबर 1098 पर सूचित करें, चाइल्ड लाइन की टीम बच्चों तक पहुंचेगी और आवश्यक मदद करेगी. कहा कि बच्चों को सही रूप से उनका अधिकार मिले इसमें सभी की भूमिका काफी अहम है. उन्होंने बच्चों को चाइल्ड लाइन के बारे में दूसरों के प्रति भी जागरूक करने को कहा. वहीं चाइल्ड लाइन के काउंसलर संदीप यादव ने भी बच्चों को आवश्यक जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोई बच्चा खो गया हो या किसी बच्चे को मदद की जरूरत हो तो 1098 पर सूचित करें एक घंटे के अंदर चाइल्ड लाइन की टीम पहुंच कर बच्चे को मदद करेगी. कार्यक्रम के दौरान बच्चों को गुड टच-बैड टच के बारे में जानकारी दी गई.

मौके पर प्रधानाध्यापक नारायण चंद्र घोष, इफ्तेखारुल हक, दाऊद हुसैन, साहिबुर रहमान, फिरदौस खातून, मो अब्दुल्ला, मो अलाउद्दीन, अफ़सरुल हक, महारानी सोरेन सहित अन्य मौजूद थे.

You might also like

Comments are closed.