Abhi Bharat

गोपालगंज : ओडीएफ पंचायत घोषित होने को लेकर मुगल बिरैचा पंचायत के लोगों ने मनाई दीवाली

सुशील श्रीवास्तव

प्रकाश पर्व दीपवाली को आने में भले ही अभी डेढ़ माह बाकि हो. लेकिन गोपालगंज के मुग़ल बिरैचा पंचायत में सोमवार को ही दीपवाली का जश्न धूमधाम से मनाया गया. इस पंचायत को मंगलवार को खुले में शौच से मुक्ति की घोषणा की जाएगी. लेकिन इस घोषणा से पहले से इस पंचायत के सैकड़ो लोग स्थानीय मुखिया और बीडीओ के नेतृत्व में सडको पर उतरे और सडको के किनारे मोमबत्ती जलाकर दीपवाली का जश्न मनाया.

बता दे कि बरौली प्रखंड के मुग़ल बिरैचा पंचायत में सोमवार की रात जमकर जश्न मनाया गया. जहां पंचायत भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया. वहीं पंचायत में जाने वाली सभी सडको पर मोमबत्ती के दिए जलाकर खुले में शौच से मुक्ति की कामना की गयी. पंचायत के मुखिया पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि यह पंचायत जिले के सबसे सुदूर इलाके में आता है. जहा ओडीएफ की कल्पना ही बेमानी थी. यहाँ दिनरात मेहनत कर मोर्निंग और इवनिंग फॉलोअप किया गया. लोगो के व्यवहार परिवर्तन करने की कोशिश की गयी. बड़ी मेहनत के बाद मंगलवार को इसे खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जायेगा. इस पंचायत के लोगो ने कड़ी मेहनत के बाद कुरितियो को दूर कर इस पंचायत में आज ही दिवाली मनाया जा रहा है.

वहीं बरौली प्रखंड के बीडीओ संजय कुमार ने बताया कि ओडीएफ की ख़ुशी में इस पंचायत के लोग दिवाली से पहले ही दिवाली मना कर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मना रहे है. यह इस पंचायत के लोगो के लिए सबसे बड़ा जश्न का दिन है. जिसे लोग रात में जागकर सडको पर दिए जला रहे है.

गौरतलब है कि गोपालगंज जिले को आगामी 02 अक्टूबर तक हर हाल में ओडीएफ करना है. लेकिन ओडीएफ के लिए लोगो के अन्दर जोश और जूनून इस पंचायत के लोगो ने साबित कर दिया है की वे भी अब कुरितियो से हटकर नयी स्वच्छता की ओर बढ़ चले है.

You might also like

Comments are closed.