Abhi Bharat

सैम्बो नेशनल चैम्पियनशिप में बाढ़ की लड़कियों ने बजाया डंका, कुल 12 पदक किया अपने नाम

ब्रजकिशोर ‘पिंकू’

पटना में चल रहे नेशनल सैम्बो चैंपियनशिप में बाढ़ की लड़कियों ने बाढ़ का मान बढ़ाया है. अथमलगोला स्थित रूपस गांव के सद्भावना एकेडमी की बच्चियों ने कुल 12 पदक अपने नाम किए हैं.

बता दें कि चैंपियनशिप में 13 लड़कियों ने हिस्सा लिया था. जिसमें एक लड़की पदक नहीं ले सकी और अन्य सभी लड़कियां सफल रही. यह खेल पटना में 18 सितंबर से 21 सितंबर तक होगी. 30 लड़कियों में से 13 लड़कियां बाढ़ की बिहार टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रही. और 13 में से 12 लड़कियों ने मेडल जीता.

गौरतलब है कि सैम्बो खेल रशियन कुश्ती नाम से मशहूर एशियाई खेलों में शामिल होने के बाद असल पहचान पाई है. इसे जूडो कॉस्टयूम में कुश्ती का खेल कहा जा सकता है. वहीं कोच धीरज सिंह चौहान ने कहा कि एकेडमी की लड़कियां चंदे के पैसे से चलने वाली संस्था सद्भावना की है. जो अथमलगोला में स्थित सद्भावना एकेडमी की है. यहां सभी मेधावी बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण एवं खान पान दी जाती है और सभी को सुबह शाम प्रशिक्षण दिया जाता है. धीरज सिंह चौहान ने बताया कि लड़कियां मिट्टी पर प्रैक्टिस करती हैं. पैसे के अभाव के कारण अभी तक मैट की व्यवस्था नहीं हो पाई है. इन लड़कियों के पास प्रॉपर कॉस्ट्यूम और खेल के प्रॉपर समान ही मौजूद नहीं है. मामूली जर्सी एवं हाफ पेंट और टीशर्ट के साथ मिट्टी में प्रैक्टिस करते हैं. इसके बावजूद भी लड़कियों ने अच्छा प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन से बाढ़ के खास कर अथमलगोला में खुशी की लहर है.

You might also like

Comments are closed.