Abhi Bharat

मोतिहारी : एकजुटता के साथ सड़क पर उतरा विपक्ष, पूर्वी चंपारण में भारत बंद असरदार

एम के सिंह

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती मंहगाई के खिलाफ कांग्रेस के आह्वान पर आहूत भारत बंद पूर्वी चंपारण जिले में काफी असरदार रहा. सुबह से ही कांग्रेस, राजद, सीपीआई, सीपीआईएम एवं भाकपा माले सहित विपक्षी दलों के कार्यकर्ता जिला मुख्यालय मोतिहारी सहित जिले के सभी अनुमंडल एवं प्रखंड मुख्यालयों में सड़क पर उतर कर बंद को सफल बनाने में जुटे रहे.

मोतिहारी शहर के गांधी चौक एवं मठिया स्थित नई दिल्ली-काठमांडू अन्तर्राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद समर्थकों ने जाम कर दिया. कांग्रेस जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार शुक्ला के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बापूधाम रेलवे स्टेशन पर जमकर प्रदर्शन किया. महागठबंधन के नेताओं-कार्यकर्ताओं ने अरेराज-मोतिहारी मुख्यपथ को टायर जलाकर जाम कर दिया. भारत बंद के समर्थन में पूर्व विधायक बब्लूदेव ने मोतिहारी शहर में बाइक जुलूस निकाला. राजद कार्यकर्ताओं का एक जत्था ढाका के राजद विधायक फैसल रहमान के मोतिहारी स्थित आवास से शहर में निकला. वरीय राजद नेता बजरंगी नारायण ठाकुर, राजद जिलाध्यक्ष सुरेश यादव एवं पूर्व जिलाध्यक्ष बच्चा प्रसाद यादव सहित अन्य नेता सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूरे शहर में घूम-घूम कर बंद को सफल बनाने में जुटे रहें.

वहीं भारत बंद के कारण बापूधाम रेलवे स्टेशन एवं छतौनी बस स्टैंड में विरानगी छायी हुई है. जिले के जीवधारा, पिपराकोठी, चकिया, मेहसी, केसरिया, कल्याणपुर, सुगौली, रक्सौल, रामगढ़वा, पकड़ीदयाल, ढाका, पताही, चिरैया, अरेराज, हरसिद्धि, तुरकौलिया, संग्रामपुर एवं पहाड़पुर में भी दुकानें बंद रहीं और सड़कों पर आवागमन ठप्प रहा. जिले के कोटवा में कल्याणपुर विधानसभा के पूर्व राजद प्रत्याशी मनोज कुमार यादव सैकड़ों समर्थकों के साथ बाजार बंद कराने के बाद एनएच 28 पर टेंट लगाकर बैठे हुए थे. यहां बढ़ती महंगाई के विरोध में महागठबंधन नेताओं का भाषण भी दिया. चिरैया में दर्जनों राजद समर्थकों के साथ पूर्व विधायक लक्ष्मीनारायण यादव ने घूम-घूम कर बाजार को बंद करा दिया और मोतिहारी-ढाका पथ को चिरैया चौक पर जाम कर दिया.

चकिया अनुमंडल मुख्यालय में भी बंद समर्थक सड़क पर डटे रहें. यहां बंद का नेतृत्व राजद नेता सुबोध कुमार यादव ने किया. केसरिया में बंद समर्थकों ने बाजार, प्रखंड-अंचल सहित सभी सरकारी कार्यालयों को बंद कराने के बाद स्थानीय पितांबर चौक पर पटना-बेतिया राज्यमार्ग को जाम कर दिया है. कल्याणपुर में भी बंद का असर देखा गया. राजद अल्पसंख्यक सेल के जिलाध्यक्ष असरार आलम, प्रखंड राजद अध्यक्ष प्रेमचंद्र यादव एवं केदार यादव के नेतृत्व में महागठबंधन कार्यकर्ताओं ने सभी सरकारी-गैरसरकारी कार्यालयों एवं स्कूलों सहित दुकानों को बंद करा दिया. जिले में कई जगह सड़क पर टायर जलाकर बंद समर्थक आगजनी भी की. बास-बल्ला लगाकर सड़क जाम किया गया. बंद समर्थक पीएम नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्र की एनडीए सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की.

आज के भारत बंद में एकजुटता के साथ पूरा विपक्ष के सड़क पर उतरने से सूबे में विपक्षी एकता को काफी बल मिला है. समाचार लिखे जाने तक पूर्वी चंपारण जिले में कहीं से किसी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है. हालांकि बंद के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के नेतृत्व में पुलिस-प्रशासन मुस्तैद रहा.

You might also like

Comments are closed.