Abhi Bharat

चाईबासा : चार माह की बेटी को कहीं खा ना जाये इसके डर से बबलु ने कर दी बुधनी के बजाय गुरा की हत्या

संतोष वर्मा

चाईबासा के जेटेया थाना क्षेत्र के कुदमसदा गांव के मेराटोला में पुत्र की चाह में पिता ने कर दी एक पिता की हत्या. सुनने में कुछ अटपटा सा लगेगा लेकिन एक पिता का दर्द इस हत्या की घटना के पिछे छिपा है.

मालुम को कि जेटेया थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाला कुदमसदा गांव के मोराटोला में बुधवार की मध्यरात्री करीब दो बजे बबलु लागुरी ने अपने ही पड़ोसी बुधनी कुई के पति गुरा लागुरी की उस समय हत्या कर दी जब गुरा लागुरी अपने बकरी की गुहाल में सोया हुआ था. हलांकि हत्या डायन के संदेह में बुधनी की करनी थी. लेकिन 65 वर्षिय वृद्व गुरा लागुरी का कर दिया गया टांगी से मार हत्या.

इधर घायल बुधनी का इलाज चल रहा है. सदर अस्पताल चाईबासा में. वहीं जब जेटेया पुलिस को इस घटना की जानकारी मिली तो जेटेया थाना प्रभारी चंदन कुमार ने पहले बुधनी कुई की जिन बचाने के लिए इलाज को भेजा अस्पताल. साथ ही महज पंद्रह घंटे के अंतराल में थाना प्रभारी चंदन कुमार ने मामले का उदभेदन कर हत्यारा को गिरफ्तार जेल भेज दिया. साथ ही आरोपी के घर से तीन जिंदा कारतुस भी बरामद किया गया है जिसमें दो कारतुस एके 47 व एक कारतुस एसएलआर की है.

इस सबंध में जगन्नाथपुर एसडीपीओ प्रभात रंजन बरवार ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दिये की बुधवार की मध्यरात्री दो बजे गुरा लागुरी व पत्नी बुधनी कुई अपने बकरी के गुहाल घर में सोये हुए थे. उसी दौरान पड़ोस के ही बबलु लागुरी ने हड़िया पीकर आया और सिधे टांगी से प्रहार करना शुरू कर दिया. बताया गया कि बबलु के साथ पूर्व में भी डायन का संदेह को लेकर बुधनी कुई के साथ विवाद चल रहा था. बबलु को काफी दिनों से कोई संतान नहीं हो रहा था तो बुधनी पर शक था की बुधनी कुई के कारण ही मेरी पत्नी मां नहीं बन पा रही है.
इधर जब बबलु लागुरी की पत्नी चार माह पूर्व एक बच्चे को जन्म दी तो बबलु को इस बात का भय सताने लगा कि बुधनी हमारे चार माह का बच्चा को खा ना जाय. इसी बात को लेकर बबलु ने बुधनी कुई की हत्या करने की ठान ली और बुधवार की रात दो बजे टांगी से मार कर उसकी हत्या करने के लिए गुरा लागुरी के घर आ धमका और सोये अवस्था में ही बबलु ने टांगी से चार पांच बार वार कर गुरा लागुरी की हत्या कर दी. जबकि बुधनी को भी मारा गया लेकिन बुधनी घायल हो गई. इधर बुधनी की नतनी जब सुबह सुबह नानी को देखने आयी तो देखा कि नाना की हत्या हो गई है.

आरोपी कारतुस का सफ्लाईर का भी काम करता है

जेटेया थाना क्षेत्र के कुदमसदा गांव नक्सलप्रभावित क्षेत्र भी है और पुलिस इस मामले पर भी तहकिकात कर रही है कि कहीं आरोपी अपराधियों के बीच कारतुस सफलाई करने का कार्य करता हो.

ढाई वर्ष पहले भी हुई थी विवाद

मृतक गुरा लागुरी के पत्नी बुधनी कुई पर आरोपी बबलु लागुरी के साथ डायन होने की संदेह को लेकर ढाई वर्ष पूर्व भी विवाद हुआ था. लेकिन गांव के मुण्डा और मुखिया के द्वारा बैठक कर मामला को सुलझा दिया गया था. अब पुलिस यह भी मानती है कि उसी समय यदी कार्रवाई होती आज यह घटना नहीं घटता.

क्या कहता है आरोपी

हत्या को लेकर बबलु लागुरी ने बताया की डायन होने का संदेह पूर्व से ही था और पहले से झगड़ा भी चल रहा था. लेकिन बुड़िया बुधनी को मारने आये थे लेकिन गुरा लागुरी को लग गया और मर गया.

मृतक का पुत्र और बहु बड़बील में रहते हैं

मृतक गुरा लागुरी का एक बेटा गंगाधर लागुरी है जो अपनी पत्नी के साथ बड़बील में रहा करता है और मोटर गैरज में काम करता है. पिता की हत्या का खबर सुनकर गंगाधर शुक्रवार को सुबह ही घर पहुंचा है तथा पिता का दाहसंस्कार किया.

जेटेया पुलिस के कार्यो की सराहना एसडीपीओ जगन्नाथपुर ने की

जेटेया थाना प्रभारी चंदन कुमार व अधिकारी सहित सुरक्षा बल के द्वारा किया गया त्वरित कार्रवाई करते हुअ बुधनी कुई की जान बचाने और महज 15 घंटा के अंदर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजने का कार्य की सराहना की गई और कहा गया की सभी बधाई के पात्र है.

You might also like

Comments are closed.