Abhi Bharat

चाईबासा : चक्रधरपुर में आयोजित विजय दिवस में शामिल हुई राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू

संतोष वर्मा

चाईबासा के चक्रधरपुर में शुक्रवार को मानकी मुंडा संघ के द्वारा आयोजित विजय दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू शामिल हुई. चक्रधरपुर पोड़ाहाट स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में महामहिम का पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया. इसके बाद दीप प्रज्जवलन कर महामहिम द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

कार्यक्रम में राज्यपाल के अलावे पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा भी विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद थे. कार्यक्रम के शुरुआत में पारंपरिक गीत और नृत्य का आयोजन किया गया. इसके बाद मौके पर मौजूद मानकी मुंडा संघ के पदाधिकारियों ने विलकिंसन रुल के समर्थन में अपनी अपनी बातें रखी. मानकी मुंडा संघ के पदाधिकारियों ने एक स्वर में कहा की मौजूदा सरकार विलकिंसन रुल के खिलाफ काम कर रही है. संघ ने सरकार द्वारा सीएनटी एसपीटी एक्ट और भूमि अधिग्रहण कानून में लाये गए बदलाव को भी विलकिंसन रुल के खिलाफ बताया. संघ का कहना था की विलकिंसन रुल एक पौराणिक और आदिवासी समाज के सुरक्षा के लिए बनाया गया स्व-शासन व्यवस्था है इससे छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन ने सरकार को आइना दिखाते हुए कहा की आदिवासियों के स्वशासन व्यवस्था विलकिंसन रुल को मजबूत करने की दिशा में सरकार को काम करना चाहिए. स्वशासन और सुशासन के लिए विलकिंसन रुल को मजबूत करना जरुरी है अन्यथा आदिवासी समाज समाज कम्जो हो जायेगा.

इधर, महामहिम राज्यपाल ने विलकिंसन रुल को और सशक्त बनाने की बात कही. उन्होंने इसके लिए एक डेलिगेशन को अपने राजभवन में मंच से आमंत्रित किया जिससे आदिवासियों के स्वशासन व्यवस्था को बचाने व उसे मजबूती प्रदान करने में बल मिलेगा. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा की वह खुद आदिवासी समाज से आती हैं. और आदिवासियों के हित में वे जहाँ तक हो सकेगा वे करती रहेंगी.

You might also like

Comments are closed.