Abhi Bharat

चाईबासा : शमशान घाट की भूमी पर अतिक्रमण कर बना दिपेंद्र प्रसाद साहु विद्यालय का अॉडिटेरियम

संतोष वर्मा

चाईबासा के एक निजी स्कूल के संचालक दीपेंद्र प्रसाद पर तीन पिछडी जाति के लोगों ने श्मसान भूमि की जमीन अतिक्रमण कर भव्य ऑडिटेरियम बनाने का आरोप लगाया है. श्मसान की भूमि को खाली कराने के लिए तीनों पिछडी जाति के लोग पिछले एक साल से चरबंद्ध तरीके से आंदोलन कर रहे हैं.

बता दें कि जिला पुलिस-प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री जनसंवाद तक शिकायत की लेकिन तीनों पिछडी जाति के श्मसान भूमि को अब तक खाली नहीं कराया गया है. जिसके कारण निजी स्कूल के संचालक द्वारा अब तीन मंजिला भवन बनाया जा रहा है, जिसका तीनों पिछडी जाति के लोगों जबरन बंद कराया और जिला प्रशासन से श्मसान भूमि खाली कराने की मांग की है. पान-तांति समाज के हेमचंद दास ने बताया कि निजी स्कूल के संचालक दीपेंद्र प्रसाद को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होने के कारण के प्रशासन भी सीधी कार्रवाई नहीं कर पा रहा है. और यहीं रवैया रहा तो पान-तांति और गोप समाज के सभी लोग आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे.

ज्ञात हो कि पूर्व के दिनों उक्त अतिक्रमीत भूमी का नापी सरकारी अमीन द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी व तत्कालिन सदर एसडीओ दीपु कुमार के उपस्थिति में नापी कराया गया था. जिसमें अॉडिटेरियम भवन का आधा से ज्यादा भाग अतिक्रमण में पाया गया था और उस समय भी इन अधिकारियों द्वारा कहा गया था कि शमशान के अतिक्रमित जमीन को खाली कराया जायेगा. लेकिन मामला अधड़ में छोड़ पदाधिकारी चुपी साधे बैठें है.

इधर, इस मामले को लेकर समाज के लोगों नें उपायुक्त से भी गुहार लगाई है तथा मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में न्याय के लिए शिकायत दर्ज कराया गया है. लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई. जबकि नापी के बाद अमीन नें उक्त भूमी को समाज को सौंपने की बात कही. लेकिन शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई करने के बजाय विद्यालय प्रबंधन को निरंतर भवन र्निमाण कार्य कराया जा रहा है.इन्ही मामले को लेकर एक बार फिर समाज के लोग विरोध करने के लिए उतर गये है.

You might also like

Comments are closed.