Abhi Bharat

पढ़िए : बैंक मैनेजर ससुर और हेडमास्टर सास की करतूत, दहेज़ में i-10 कार नहीं मिलने पर कैसे कर डाली बहु की हत्या

अभिषेक श्रीवास्तव

जिसके संग दुनिया बसाने के सपने देखे उसी ने दिया जहर : अपने हत्यारे पति के साथ अमृता की फाईल फोटो.

सीवान में एकबार फिर दहेज़ की बलि बेदी पर एक अबला के कुर्बान होने का मामला सामने आया है. घटना भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र की है जहाँ दहेज़ की खातिर एक बहु को उसके ससुराल वालो ने जहर खिला कर उसकी हत्या कर डाली. मामले में पुलिस ने आरोपी सास और ससुर को गिरफ्तार कर लिया है जबकि हत्यारा पति फरार बताया जा रहा है.
बता दे कि सीवान जिला मुख्यालय से सटे उत्तर महादेवा ओ.पी. थाना क्षेत्र के हकाम गांव निवासी रामअवतार माझी की पोती अमृता कुमारी की शादी दो माह पूर्व भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के रामपुर कोठी गांव निवासी रामदयाल मांझी के पुत्र लव कुमार के साथ हिन्दु रीति रिवाज के साथ धुमधाम से संपन्न हुयी थी. शादी के बाद से ही ससुराल वालो द्वारा दहेज के रूप मे महंगी आईटेन कार की मांग की जाने लगी. जिसको देने मे अमृता के घर वाले अपनी असमर्थता जताते रहे. इसी बीच जब ससुराल वालो को यह लगा कि अब दहेज का कार नही मिलेगा तो उनलोगों ने अमृता को जहर देकर मार दिया.

अमृता के मौत की सूचना जब उसके मायके वालो को मिली तब सभी लोग स्तब्ध रह गये. परिवार के सदस्य रो-रो कर यह कहने लगे कि……‘करवा दिया गईल रहीत तS हमरा बबुनी के ना मरिते सन हो दादा’ ‘‘कहत रहीं कि खेतवो बेच के करवा दे द लोग ना त अमरीतवा के मुआ दिहन सन हो दादा….आखिर मुआईये देहलसन हो ’’

अमृता शुरू से ही पढ़ने मे काफी तेज थी. उसकी मंशा थी कि वह जीवन मे कुछ अच्छा करे ताकि पढ़ाई-लिखाई सार्थक हो सके. उसको क्या पता था कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ओ के नारे को बुलंद करने वाली सरकार के कार्यकाल मे वह दहेज की बली बेदी पर चढ़ जाएगी.

इस घटना को लेकर स्थानीय भगवानपुर हाट थाने मे मृतिका के दादा रामअवतार मांझी के लिखित आवेदन पर एक नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है. दर्ज प्राथमिकी मे पति लव कुमार, ससुर रामदयाल मांझी, सास शीला देवी को अभियुक्त बनाया गया है. पुलिस ने घटना को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कारवाई कर दर्ज कांड के आरोपित ससुर रामदयाल मांझी, सास शीला देवी को गिरफ्तार कर मुख्य न्यायायिक दण्डाधिकारी के न्यायालय मे मंगलवार को पेश किया. जहाँ से दोनो को मंडलकारा भेज दिया गया.

अमृता हत्या कांड के अनुसंधानकर्त्ता सब इन्सपेक्टर संजीव कुमार सिंह.

बता दे कि जेल भेजे गए ससुर रामदयाल मांझी जो भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के गोपालपुर स्थित क्षेत्रिय ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक व सास शीला देवी जो भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के मिडिल स्कुल के प्रधानाध्यापिका के पद काबिज है. उधर, दहेज लोभियो के शिकार अमृता की मौत ने जहां उसके परिजनो को झकझोर कर रख दिया है तो दुसरी तरफ इस घटना की चर्चा महादेवा से लेकर हकाम गांव में चहुओर गुंजती रही.
अमृता हत्या कांड का अनुसंधान कर रहे अनुसंधानकर्ता अवर निरीक्षक संजीव कुमार सिंह ने कहां कि मृत्तका के दादा के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर दो आरोपितो को जेल भेज दिया गया है व शेष अभियुक्तो की गिरफ्तारी के लिए उसके सगे संबंधियो के यहाँ छापे मारी की जा रही है. संजीव कुमार ने कहा कि आगे कि कार्रवाई वरीय पुलिस पदाधिकारी के प्रवेक्षण टिप्णी व पोस्मार्टम रिपोर्ट आने बाद हीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रत्येक बिन्दुओ पर गहराई पुर्वक अनुसंधान की जा रही है.

You might also like

Comments are closed.