Abhi Bharat

बेगूसराय : सीसीटीवी से लैस होगा मंडल कारा, डीएम ने जारी किया निर्देश

नूर आलम

बेगूसराय में शनिवार को जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने मंडलकारा बेगूसराय का निरीक्षण किया और कैदी दरबार लगाकर कैदियों से बात कर उनकी शिकायत सुने और कुछ विशेष दिशा-निर्देश भी कारा अधीक्षक को दिया गया.

निरीक्षण के क्रम में डीएम ने सभी महत्वपूर्ण संधारित पंजियों का निरीक्षण किया और फिर हर वार्डों में घुम-घुमकर साफ-सफाई और कैदियों के लिय व्यवस्थाओं का जायजा लिया. डीएम के सुझाव से सभी वार्डों का नामकरण किया गया. पुरूष वार्ड का नाम 1. गॉधी वार्ड 2. टैगोर वार्ड 3. नेहरू वार्ड 4. जय प्रकाश वार्ड 5. दिनकर वार्ड 6. कलाम वार्ड और 7. राजेन्द्र वार्ड रखा गया अथवा महिला वार्ड को कस्तुरबा वार्ड का नामकरण किया गया। जिला पदाधिकारी के द्वारा मंडल कारा में कैदियों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भोजन के पौष्टीकरण पर बल दिया गया.

डीएम ने कहा कि मंडल कारा के किचन रूम में और सीसीटीवी कैमरा लगाने की जरूरत है. कैदियों ने मनोरंजन के लिए टीवी की मांग किया तो जिला पदाधिकारी ने कारा अधीक्षक को निदेश दिया कि टीवी के साथ-साथ खेल सामग्री की भी व्यवस्था होनी चाहिये. कैदियों के लिए कौशल विकास के तहत कैदियों को प्रशिक्षण प्रदान करवाने का भी निदेश दिया. ताकि सभी कैदी स्वस्थ रहे. जिला पदाधिकारी ने हर महीने जेल के अंदर ही मेडिकल कैम्प लगाने का निदेश दिया. डीएम ने कारा में एएनएम की नियुक्ति की भी बात कही. डीएम ने सम्पूर्ण जेल परिसर में साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण पर जोर दिया और कहा कि परिसर में फूलों का बगीचा और तालाब को सही तरह से रख-रखाव करना सुनिश्चित करें. डीएम ने कहा कि जेल परिसर में साफ, स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण बनाये रखें.

You might also like

Comments are closed.