Abhi Bharat

गोपालगंज : सुखाड़ की स्थिती में किसानों और मवेशियों के लिए होगी पेयजल की अतिरिक्त व्यवस्था – पीएचइडी मंत्री

सुशील श्रीवास्तव

गोपालगंज में सूखे के हालात से जूझने के लिए किसानो के अलावा मवेशियो के लिए भी पेयजल की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए बिहार सरकार ने पीएचइडी विभाग को जिम्मेवारी दी है. इसी योजना के तहत गोपालगंज में भी कुल बीस स्थानों का चयन किया गया है. जहां मवेशियो के लिए पेयजल स्थल का निर्माण किया जायेगा. इस योजना का डीपीआर भी तैयार कर लिया गया है. ये बाते प्रदेश के पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने शनिवार को गोपालगंज में कही.

दरअसल वपीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा गोपालगंज में दो दिनों से कैंप किये हुए है. इस कैंप के दौरान पीएचइडी मंत्री ने जिले के बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में कई जगहों पर पेयजल आपूर्ति से जुड़े योजनाओ का शिलान्यास और उद्घाटन किया. वहीं उद्घाटन समारोह के बाद मंत्री ने कहा कि जिले में जितने भी नलकूप ख़राब पड़े हुए है. उसके मरम्मती के लिए चौदह गैंग बना लिए गए है. ये गैंग छोटी मरम्मत कार्य का पूरा करेंगे. लेकिन जहा उखाड़ गाड़ नलकूप की आवश्यकता होगी. वहा नए नलकूप लगाये जायेंगे.

मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि स्थानीय विधायक मिथिलेश तिवारी ने शिकायत की थी कि उनके क्षेत्र में पानी में अतिरिक्त आयरन की समस्या है. इस शिकायत के बाद करीब 500 जगहों से पानी के सैंपल लिए गए. जिसमे करीब एक सौ से ज्यादा जगहों पर आयरन की अतिरिक्त मात्रा की समस्या है. इस समस्या को दूर करने के लिए विभाग जिम्मेवारी लेगी. साथ गोपालगंज और दो और मांझा और भोरे प्रखंड में प्रयोगशाला स्थापित किया जायेगा. इस प्रयोगशाला  में कोई भी जाकर अपनी पानी की शिकायत दर्ज कर जाँच करवा सकता है.

You might also like

Comments are closed.