Abhi Bharat

बेगूसराय : सावन की पंचमी पर नागदह में लगा नाग मेला, लोगों ने सांपो को हाथ में लेकर निकाला जुलूस

नूर आलम

बेगूसराय सदर प्रखंड के नागदह का ऐतिहासिक स्थल नागदह भगवती स्थान, वार्ड नं-13 में सवा सौ साल पुरानी विषहर मंदिर में नागपंचमी सह भव्य मेला का आयोजन किया गया. मेले के अवसर पर मुख्य अतिथि सत्यनारायण महतों, अध्यक्ष प्रेम कुमार भारती, कोषाध्यक्ष शालिग्राम राय तथा समाजसेवी बहोर पासवान के द्वारा सम्मलित रूप से उद्घाटन संपन्न किया गया. इसके पूर्व लोगों नव ढ़ोल नगाड़े के साथ सांपो को हाथों में लवकर जुलूस निकाल मेला प्रर्दशन किया.

उद्घाटन के पश्चात सभी अतिथिगण मेले को बृहत् रूप प्रदान करने के लिए अपने अपने विचार दिए. बहोर पासवान ने कहा की इस मंदिर को और भी विशाल रूप देने के लिए हम किसी भी चीजों की कमीं नहीं होने देंगे. झमाझम बारिश के बावजूद भी श्रद्धालुगण हजारों की संख्या में उपस्थित थे. इस भव्य मेले को सफल बनाने में मेला प्रभारी सुरेन्द्र महतों, सांस्कृतिक प्रभारी अमरेश कुमार अमन, समिति के सचिव ब्रह्मानंद दास, नरेश साह, खेली महतों, चंद्रशेखर राय, अशोक पंडित, सीताराम पंडित,राम पंडित तथा समिति के तमाम कार्यकर्त्ता एवं सहयोगी गण उपस्थित थे.

बरौनी गढ़हरा में सावन माह के पंचमी को नाग पंचमी के नाम से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. स्थानीय मंदिरों में भी श्रद्धालु महिलाओं ने नाग-पंचमी पर पूजा व अर्चना की. राजवाड़ा दुर्गा मंदिर, दीनदयाल रोड काली आदि मन्दिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं ने धूप, दीप, अक्षत तथा दूध के रूप में नैवैद्य नाग देवता को अर्पित किया. इस अवसर पर राजवाड़ा में मेला-सा दृश्य नजर आया.

You might also like

Comments are closed.