Abhi Bharat

सीवान : उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिकऊर के छात्रों के दल नालंदा-राजगीर के परिभ्रमण के लिए रवाना

चमन श्रीवास्तव

सीवान के जीरादेई प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिकऊर में शुक्रवार को मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना अंतर्गत छात्र-छात्राओं का परिभ्रमण दल नालंदा-राजगीर के लिए एक दिवसीय दौरे पर रवाना हुआ.

बता दें कि विद्यालय के शिक्षा समिति की अध्यक्ष सावित्री देवी ने एक निजी बस में सवार 56 छात्र-छात्राओं के जत्था को हरी झंडी दिखाकर मंगलमय यात्रा की कामना के साथ रवाना किया. मौके पर प्रधानाध्यापिका नीतू कुमारी ने बताया कि बच्चों को किताबी कीड़ा होने के साथ-साथ ऐतिहासिक स्थल का परिभ्रमण करने से शैक्षणिक, बौद्धिक व मानसिक विकास में गुणात्मक परिवर्द्धन होता है. वहीं छात्र-छात्राओं के चहेते शिक्षक मो बेलाल ने बताया कि राजगीर में विश्व शांति स्तूप, रज्जूमार्ग, जरासंध का अखाड़ा, वेनुवन, गर्म जल का झरना आदि एवं नालंदा में विश्वविद्यालय का भग्नावशेष, संग्रहालय आदि का अवलोकन करेंगे तथा उसके ऐतिहासिक महत्व को समझेंगे.

कई बच्चें पहली बार ऐतिहासिक परिभ्रमण पर अपने अनुभवों की छटा बिखेरने निकले हैं, जो सभी उत्साह से लबरेज दिखें. परिभ्रमण दल के साथ शिक्षक सुभाष कुमार यादव, अखिलेश कुमार अमन, फखरुद्दीन अंसारी, शिक्षिका मंगेश कुमारी, शशि कुमारी, छात्र- छात्राओं में निशा पाण्डेय, कल्पना दूबे, उद्दयन तिवारी, पियुष कुमार, शिखा कुमारी, उदयभान तिवारी, नगमा खातुन, मरियम खातुन, ऋतिक कुमार, कविता कुमारी, रिम्मि कुमारी, आयुष कुमार, अमृता कुमारी आदि मौजूद थे.

You might also like

Comments are closed.