Abhi Bharat

चाईबासा : स्वतंत्रता सेनानी सह पूर्व मंत्री सामुचरण तुबिद का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

संतोष वर्मा

चाईबासा में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता और पूर्व गृह सचिव सह टीएससी सदस्य जेबी तुबिद के सिकुरसाई स्थित आवास से स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता स्व सामू चरण तुबिद का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया. इस मौके पर राज्य सरकार की ओर से मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व मंत्री स्व तुबिद को भावभीनी श्रद्धांजलि दी. चाईबासा पुलिस लाइन के पुलिस जवानों ने 21 रायफल से फायरिंग
कर स्व तुबिद को राजकीय सलामी दी.

पूर्व आईएएस जेबी तुबिद और पूर्व मुख्य सचिव राजबाला वर्मा के चाईबासा आवास के प्रांगण में स्व सामूचरण तुबिद को आदिवासी परंपरा के अनुसार दफनाया गया. उन्हें तिरंगे से लिपटाया गया.

इस मौके पर कोल्हान के विभिन्न राजनीतिक दलों के बडी संख्या में नेता, कार्यकर्ता जेबी तुबिद के आवास पर पहुंचे. और स्व तुबिद को श्रद्धांजलि दी. कांग्रेस, भाजपा और झामुमो के नेता भी नेता मौजूद रहे. वहीं स्व तुबिद के गांव से भी बडी संख्या में लोग अंतिम संस्कार में पहुंचे थे. स्व तुबिद के पुत्र जेबी तुबिद और उनकी बहू पूर्व मुख्य सचिव राजवाला वर्मा सुबह से तैयारियों में जुटे रहे. उनके आलावा स्व तुबिद की 86 वर्षीय पत्नी कमल लता तुबिद और उनकी बेटी और पोते भी मौजूद रहे.

वहीं राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में चाईबासा पहुंचे मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि अभिभावकों के जाने का सिलसिला बेहद दुखी कर रहा है. उनके मार्गदर्शन में हमलोग बहुत कुछ सीखते थे. अब ऐसा मार्गदर्शन नहीं मिल पाएगा. बिहार विधान सभा के पूर्व उपाध्यक्ष देवेन्द्र नाथ चांपिया ने कहा कि आजादी के बाद दक्षिण बिहार के वे पहले आदिवासी नेता थे जो बिहार में मंत्री बने, शैक्षणिक हो राजनीतिक हर लिहाज से वे सभी नेताओं के गुरू और प्रेरणास्त्रोत रहे. जिसकी भरपाई अब नहीं हो सकती.

You might also like

Comments are closed.