Abhi Bharat

चाईबासा : विश्व युवा कौशल दिवस में मंत्री नीरा यादव ने एक हजार बेरोजगारों को दिया नौकरी का नियुक्ति-पत्र

संतोष वर्मा

चाईबासा में रविवार को झारखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन सोसाईटी के द्वारा विश्व युवा कौशल दिवस पर होने वाले कार्यक्रम साढ़े दस बजे के बजाय चार बजे से शाम को शुभारंभ हुई. वहीं लोग राज्य के मुखिया रघुवर दास को देखने के लिए तरस रहे थे, लेकिन उस वक्त लोगों को निराश हाथ लगी जब मुख्यमंत्री के ना आने की खबर लोगों को मिली. वहीं जिला प्रशासन भी कार्यक्रम को लेकर पुरी तैयारी कर रखी थी. मुख्यमंत्री अपने प्रतिनिधि के रूप में सरकार के मंत्री नीरा यादव को अतिथि के रूप में भेजा गया. नीरा यादव पहले ही लेट पहुंची थी, यहां पहुंचने के बाद सिधे खाने के लिए परिषदन में ले गये. उसके बाद कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ.

वहीं चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में एक हजार युवक-युवतियों को शिक्षा मंत्री नीरा यादव के हाथों नियुक्ति पत्र दिया गया. अगले कुछ माह में राज्य के 40 हजार बेरोजगारों को नौकरी देने के अभियान की शुरूआत की गई. 12 जनवरी 2019 तक एक लाख बेरोजगारों को नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है. युवा कौशल दिवस पर राज्य के विभिन्न
जिलों से बडी संख्या में युवक-युवती पहुंचे. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास को शामिल होना था, लेकिन वे इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकें. जिससे यह कार्यक्रम थोडा फीका जरूर पड गया, लेकिन नौकरी पाने वाले युवक-युवतियों में उत्साह का कोई कमी नहीं रहा.


लगभग छह घंटे लेट से कार्यक्रम जब शुरू हुआ, जब सबसे पहले शिक्षा मंत्री ने राज्य के उन निजी कंपनियों को पुरस्कार दे कर सम्मानित किया. जिन्होंने अब तक राज्य के बेरोजगारों को नौकरी देने में अहम भूमिका निभायी है. इसके बाद चयनित युवक-युवतियों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया. इस दौरान शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर सरकार ने प्रेरित होकर यह अभियान शुरू किया है. यह प्रथम चरण है, आज एक हजार को नौकरी मिली है, अगले 6 माह में एक लाख युवक-युवतियों को नौकरी मिलेगी. झारखंड का सबसे बडा दर्द पलायन है. जिसे सरकार खत्म करने का प्रयास करने में जुटी है.

वहीं यह भी चर्चा होने लगी की देखने लाईक बात है की क्या नियुक्ती पत्र पाने वाले युवक व युवत्तियां कितने दीन नौकरी करेगी या फिर अपने अपने घर लौट जायेगी.यह भी कयास लगाया जा रहा था कि पिछले दिनों रांची के खेल गांव में इसी तरह रोजगार मेला लगा कर बेरोजगार युवक व युवत्तियों नौकरी बांटी गई थी लेकिन महज एक से डेढ़ माह में ही सभी लोग छोड़ कर वापस अपने घर लौट गई. कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद लक्षमण गिलुवा, बीस सुत्री उपाध्यक्ष संजु पाण्डेय, जिला अध्यक्ष दिनेश चंद्र नंदी, जिप अध्यक्ष लालमुनी पुरती आदी शामिल थे.

You might also like

Comments are closed.