Abhi Bharat

दुमका : आजादी के 71 वर्ष बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है दरबारपुर का भूलपहाड़ टोला

दुमका प्रखंड के दरबारपुर पंचायत के दरबारपुर गांव के भूलपहाड़ टोला पहाड़ में बसा करीब 65 परिवारों का एक टोला है. इस टोला में सभी आदिम जनजाति/पहाड़िया के लोग रहते है. इस गांव में बहुत सारे मुलभुत समस्याए है.

आजादी के इतने वर्षो के बाद भी अब तक यह टोला बिजली, सड़क से नही जुड़ पाया. इस टोला में जाने के लिय कही-कही पीसीसी का ढलाई है जो जर्जर हो चूका है. इस कारण ग्रामीणों को बहुत काठीनाइयो का सामना करना पड़ता है. यह पूरा टोला एक मात्र स्कूल का चापाकल पर निर्भर है. जिस कारण ग्रामीणों को प्रयाप्त स्वच्छ पानी की पूर्ति नही हो पाती है.

ग्रामीणों का कहना है कि कई सरकारे आयी और गयी वादे किये लेकिन भूलपहाड़ टोला में मुलभुत समस्या जस के तैस बनी हुई है. सभी जन प्रतिनिधि बड़े-बड़े वादा तो करते है लेकिन वादा पूरा नही करते है. जनप्रतिनिधियों के प्रति ग्रामीण उदासीन नजर आये. ग्रामीणों का यह भी कहना है कि उनका जाति, निवासी आदि नही बन रहा है. ग्राम प्रधान जय कुमार सिंह का कहना है कि इस टोला के अधिकतर ग्रामीण बड़दाहा गांव के है जो मसानजोड़ डैम के पानी में डूब गया था. वहीं विस्थापित होकर यहाँ आ गए है. ग्रामीणों ने सरकार, जनप्रतिनिधि और प्रशासन से मांग किया है कि भूलपहाड़ टोला को जल्द बिजली, सड़क से जोड़ा जाय, छ: चापाकल लगाया जाय और ग्रामीणों का जाति, निवासी प्रमाण पत्र बनवाया जाय. ग्रामीणों ने यह भी निर्णय लिया कि अपने गांव के मुलभुत समस्याओं को मुख्यमंत्री जन संवाद केद्र 181 में जल्द दर्ज करायेगे.

You might also like

Comments are closed.