Abhi Bharat

गोपलगंज : इराक में बंधक बने परमेश्वर साह सकुशल लौटे घर

सुशील श्रीवास्तव

गोपालगंज में www.abhibharat.com की खबर का बड़ा असर हुआ है. इराक में बंधक बने युवको को भारत सरकार ने न सिर्फ वापस बुला लिया बल्कि उन युवको को सकुशल उनके घर भी भेज दिया गया. गोपालगंज के युवक को मस्कट भेजने के बजाय इराक में भेज दिया गया था और वहां ऐसे जगह पर रखा गया था जहा सिर्फ गोला बारूद और मोर्टार भारी मात्रा में बिखरे हुए थे. 

बता दें कि बरौली के सुरवल गाँव के रहने वाले परमेश्वर साह को विदेश में नौकरी दिलाने के नाम इराक भेज दिया गया था. परमेश्वर के मुताबिक दलाल ने उन्हें डेढ़ लाख रूपये में मस्कट में नौकरी दिलाने का झांसा देकर इराक भेज दिया था. इराक में उसे वैसे जगह पर बंधक बनाकर रखा गया था. जहां पहले से गोपालगंज के एक अन्य युवक के अलावा सीवान के पांच, गोरखपुर आठ और पंजाब के करीब 15 युवको को बंधक बनाकर रखा गया था. वहां आसपास सिर्फ गोला बारूद , खोखा और मोर्टार के अवशेष बिखरे पड़े थे. ऐसा लग रहा था उन्हें आईएसआईएस के गढ़ में बंधक बनाकर रखा गया था.

परमेश्वर ने मदद के लिए गोपालगंज के डीएम को व्हाट्सएप्प पर अपनी आपबीती सुनाते हुए मदद की गुहार लगायी. इस खबर को www.abhibharat.com प्रमुखता से प्रकाशित किया. जिसके बाद केंद्र सरकार के साथ साथ भारतीय दूतावास सजग हुआ और इराक में बंधक बने युवकों की रिहाई सम्भव हो सकी.

वतन वापस लौटे परमेश्वर ने बताया कि इंटरनेट के द्वारा मोबाइल पर हमलोगों ने भी खबर को देखा और पढ़ा. उसके बाद सभी जगह खबर को शेयर किया. जैसे ही खबर प्रकाशित हुई. विदेश मंत्रालय से लेकर गृह मंत्रालय हरकत में आया और खबर प्रकशित होने के कुछ दिन के अन्दर ही परेम्श्वर को भारत वापस बुला लिया गया. फिर उसे गोपालगंज वापस सकुशल घर भेज दिया गया. अपने घर वापस लौटने के बाद परमेश्वर साह और उसकी माँ ने www.abhibharat.com को धन्यवाद दिया और आभार जताया. परमेश्वर ने कहा कि मीडिया की वजह से आज उसे दूसरी जिन्दगी मिली है.

You might also like

Comments are closed.