Abhi Bharat

सीवान : जीरो इन्वेस्टमेंट पर ज्ञान का अलख जगाने की मुहिम के तहत कार्यशाला आयोजित

चमन श्रीवास्तव

सीवान के जीरादेई में गुरुवार को श्रीअरविंदो सोसायटी के तहत संकुल संसाधन केंद्र लोहगाजर के तत्वावधान में संकुल समन्वयक विनोद कुमार की देखरेख में बतौर प्रशिक्षक नवनीत श्रीवास्तव ने संकुल के सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को नवाचार गतिविधियों से अवगत करवाया.

उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रशिक्षु शिक्षक-शिक्षिकाओं को बताया कि बिना खर्च भी नवाचार के माध्यम से शिक्षा में बेहतर व गुणात्मक परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं. उन्होंंने कहा कि जीरो इन्वेस्टमेंट पर हाईटेक तरीके से विद्यालयों में ज्ञान का अलख जगाना समय की मांग है.

क्या है शून्य निवेश पर नवाचार (जीरो इनवेस्टमेंट इनोवेशन फोर एजुकेशन इनिटीटिव्स) :

शून्य निवेश नवाचार का तात्पर्य बिना खर्च के विद्यालय में मौजूदा संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर सुलभता व सरलता से बच्चों के बीच ज्ञान का अलख जगाना है.

शिक्षा में शून्य निवेश पर 11 नवाचार गतिविधियां :

प्रशिक्षण के क्रम में कला शिल्प से सर्वांगीण विकास, खेल-खेल में शिक्षा, सामुदायिक सहभागिता, अभिनव शिक्षण तकनीक, सरल अंग्रेजी अधिगम, बाल संसद, दैनिक बाल अखबार, चाइल्ड प्रोफाइल, भविष्य सृजन, कांसेप्ट मैपिंग, चित्रकथा के माध्यम से 11 मुद्दों पर नवाचार हेतु प्रशिक्षण दिया गया.

ZIIEI (जीरो इनवेस्टमेंट इनोवेशन फोर एजुकेशन इनिटीटिव्स) के माध्यम से:

शिक्षकों का सरकारी विद्यालयों में नवाचारों की आवश्यकता के प्रति संवेदीकरण किया जा रहा है.

शिक्षकों को शून्य निवेश नवाचार की असीम क्षमताओं की जानकारी दी जा रही है.

शिक्षकों को अपने नवाचार शिक्षक समुदाय के साथ साझा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

शिक्षा में गुणात्मक वृद्धि के लिए शिक्षकों के योगदान को पहचान और सम्मान दिया जा रहा है.

मौके पर सुरेश यादव, सैयद अंसारी, सुभाष कुमार यादव, संजय प्रसाद, संजय शर्मा, नीतू कुमारी, पूनम कुमारी, रेखा देवी, शशि कुमारी, ओम प्रकाश गुप्ता सहित संकुल के कुल 65 शिक्षक-शिक्षिकाएं अभिनव गतिविधियों में प्रतिभाग कर अपने अनुभव का साझा किया.

You might also like

Comments are closed.