Abhi Bharat

दुमका : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सिद्धो कान्हू विश्वविद्यालय के नव निर्मित प्रशासनिक एवं शैक्षणिक भवन किया उद्घाटन

दुमका में शनिवार को हुल दिवस के मौके पर झारखण्ड की राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू दुमका पहुंची. जहाँ एसके यूनिवर्सिटी में अमर शहीद सिद्धो कान्हू के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपना श्रद्धासुमन व्यक्त किया.

इस मौके पर राज्यपाल ने सिद्धो कान्हू विश्वविद्यालय के नव निर्मित प्रशासनिक एवं शैक्षणिक भवन का फीता काट कर उद्घाटन किया. विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के पश्चात राजयपाल ने दुमका के इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में सूबे के कल्याण मंत्री डॉ लोइस मरांडी, कृषि मंत्री रणधीर सिंह, कुलपति, डीसी, एसपी, एसडीओ सहित विश्वविद्यालय के शिक्षकेतर कर्मी मौजूद थे, कार्यक्रम में राज्यपाल ने हिंदी हुल विशेषांक और कुलपति का एक पुस्तक का विमोचन किया.

वही राज्यपाल ने कहा कि 30 जून 1955 में अंगेजो और महाजनो के खिलाफ लड़े अमर शहीद सिद्धो कान्हू के बलिदान देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका को याद कर हम अपने को गर्व महसूस करते है. यह महानायक इसी संताल के माटी से जुड़े थे जो देश के लिए अपने आप को न्योछावर कर दिये. उन्होंने विश्वविद्यालय को एक बेहतर माहौल देकर छात्रों में अनुसाशन और नैनिकता के साथ -साथ राष्ट्र प्रेम की भावना प्रबल कर देश को एक नई पर पहुँचाने पर जोर दिया. इधर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रओं ने अपने सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिये नृत्य गीत पेश कर कार्यक्रम का समां बांध दिया.

You might also like

Comments are closed.