Abhi Bharat

सीवान : जीरादेई में फोकल शिक्षकों को दी गयी आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग

चमन श्रीवास्तव

सीवान के जीरादेई प्रखंड में बिहार राज्य शिक्षा परियोजना और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से दूसरे दिन शुक्रवार को भी आदर्श मध्य विद्यालय जीरादेई में तीसरे व अंतिम चरण के प्रशिक्षणार्थियों का प्रशिक्षण सुचारू रूप से संचालित किया गया. जिसमें मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम (सुरक्षित शनिवार) के तहत बलईपुर, नरेन्द्रपुर व हसुंआ संकुल के दो-दो शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा संबंधित संकुल के सभी विद्यालयों के एक-एक फोकल शिक्षकों को आपदा से बचाव की जानकारी दी गयी.

प्रशिक्षक मो बेलाल, रंजू कुमारी तथा गुड़िया कुमारी ने शिक्षकों को प्राकृतिक व मानव जनित आपदा से बचाव का प्रशिक्षण दिया. जिसमें विशेष रूप से आपदाओं में बाढ़, भूकंप, शीतलहर, चक्रवाती तूफान, अगलगी, लू, ठनका, बज्रपात, सुखाड़, नदी या तालाब में डूबना, भगदड़, नाव दुर्घटना, रेल व सड़क दुघर्टना, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन, पेयजल, स्वच्छता, पोषण, डायरिया की जानकारी, बच्चों को जागरूक करने के लिए गुड टच व बैड टच, निमोनिया, मस्तिष्क ज्वर, सर्पदंश आदि से बचाव के तरीकों का गुर सीखाया गया. वहीं प्रशिक्षक प्रकाश कुमार ने विद्यालयों में बाल प्रेरकों के चयन, विद्यालय आपदा प्रबंधन समिति का गठन, हजार्ट हंट व मैपिंग तथा विद्यालय आपदा प्रबंधन योजना निर्माण के संबंध में विशेष जानकारी दी गई.

बता दें कि ज़मीनी स्तर पर बच्चों में आपदा से लड़ने और बचने का जज्बा फोकल शिक्षक ही पैदा करेंगे. ये प्रशिक्षण प्राप्त कर वापस अपने विद्यालयों में जाकर बच्चों को खेल-कूद के माध्यम से प्रशिक्षित करेंगे. इस बावत छात्र-छात्राओं में आपदा प्रबंधन के प्रति जन-जागरूकता फैलाने का सम्पूर्ण उत्तरदायित्व फोकल शिक्षकों के कंधों पर है.

मौके पर बीआरपी (समावेशी) कुमारी सीमा, हृदयानंद सिंह, संकुल समन्वयक जुनेद अली, राज किशोर ठाकुर, मो मुस्ताक अंसारी, मो रब्बान, देवेन्द्र कुमार उपाध्याय, दिनेश प्रसाद, रिंकु कुमारी, रिंकी सिंह सहित 53 प्रशिक्षुओं ने हिस्सा लिया.

You might also like

Comments are closed.