Abhi Bharat

सीवान : सदर प्रखंड के प्रारंभिक विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाध्यापकों की गुरु गोष्ठी आयोजित

चमन श्रीवास्तव

सीवान जिला मुख्यालय में अवस्थित वीएम उच्च विद्यालय के प्रांगण में बुधवार को सदर प्रखंड के सभी प्रारंभिक विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाध्यापकों की गुरू गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी बीईओ मो मोहिउद्दीन की अध्यक्षता व बीआरसी साधनसेवी संजय पर्वत की निगरानी में आयोजित की गयी. इस बावत विद्यालयों में उत्पन्न विभिन्न समस्याओंं, उसके निजात तथा शैक्षणिक गुणवत्ता को लेकर विस्तार से मंथन किया गया. वहीं बैठक के हवाले से बीईओ ने सभी संकुल समन्वयकों व प्रभारी प्रधानाध्यापकों को वित्तीय वर्ष 2016-17 व वित्तीय वर्ष 2017-18 की पोशाक और छात्रवृत्ति की उपयोगिता जमा करने के कड़े निर्देश दिए.

बता दें कि डीएम रंजीता की समीक्षा बैठक के दौरान लिए गए कड़े निर्देश के आलोक में विद्यालयों की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा में अनुपस्थित बच्चों की सूची, एक सप्ताह के भीतर शत-प्रतिशत बच्चों का आधार सृजन करने, खाता खोलने से संबंधित सूचना को लेकर बैंक मैनेजर के बारे में प्रतिवेदित करने, एक माह के भीतर पोशाक की राशि बच्चों के खाते में भेजने, ए व डी ग्रेड वाले विद्यालयों की जांच, मिड डे मील का रजिस्टर प्रतिदिन संधारित करने, उच्च विद्यालय हेतु जमीन का दाखिल खारिज कराने, विद्यालय से अतिक्रमण हटाने के लिए सीओ को प्रतिवेदन देने, मोबाइल ऐप के नियमों का पालन करने, मुहिम पंजी का संधारण देखने, रेशनलाइजेशन 15 दिनों में करने, उच्च गुणवत्ता के साथ मध्याह्न भोजन मीनू के अनुसार संचालित करने आदि पर विस्तार से चर्चा की गई . उन्होंने बताया कि संबंधित तथ्यों को नजरंदाज करने वाले प्रधानाध्यापक नापेंगे. साथ ही उनका वेतन स्थगित करते हुए विशेष कार्रवाई हेतु उच्चाधिकारी को प्रतिवेदित कर दिया जाएगा. साथ ही मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत सुरक्षित शनिवार को लेकर आपदा प्रबंधन के आयोजन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर भी फोकस किया गया.

बैठक में संकुल समन्वयक राधेश्याम यादव, अजय कुमार, शैलेन्द्र पाण्डेय, विनय प्रकाश, राकेश कुमार, भरत कुमार, सुभाष तिवारी, मुन्ना कुमार, परशुराम यादव, तारा कुमारी, हेवांती कुमारी, अभ्यासार्थ मवि के प्रधानाध्यापक रितेश कुमार, सुरेश सिंह, शमीम अंसारी, संजय राय, कुन्ती कुमारी, अशोक बैठा, सरोज कुमारी, तारा देवी, रामजन्म प्रसाद, संतोष कुमार, विनय कुमार, सुधा कुमारी, मंजू कुमारी, शम्भू कुमार सहित सैकड़ों शिक्षक मौजूद थे.

You might also like

Comments are closed.