Abhi Bharat

योग से पाएं ग्लोइंग स्किन 

वैसे तो योग करने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं हमारे शरीर को ,पर आज हम यहां आपको कुछ योग आसनों से ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं इसके बारे में बताएंगे. योग प्राणायाम व मुद्राएं शरीर के विषैले तत्व तनाव और थकान को दूर करके हमें स्वस्थ व सुंदर बनाती है, जिससे हम कई बीमारियों में लाभ के साथ-साथ त्वचा भी खूबसूरत बना सकते हैं.

  • पृथ्वी मुद्रा

रिंग फिंगर यानी अनामिका अंगुली को अंगूठे के पोर से दबाये बाकी की उंगलियां सीधी रखें. इसे आप चाहे जितनी देर करें यह त्वचा को निखारती है. स्किन के लिए काफी फायदेमंद है.

  • वरुण मुद्रा

इसे भी आप कहीं भी कहीं भी कर सकते हैं. इसमें जो मुद्रा बनेगी वह है कि आप अपनी छोटी उंगली निकाले/कनिष्ठा उंगली के पोर को अंगूठे के पोर से मिलाएं. बाकी उंगलियां इसमें भी सीधी होगी नाखूनों पर दबाव नहीं डालना है. नाखूनों पर दबाव डालने से स्किन ड्राई होती है. यह मुद्रा डिहाइड्रेशन से बचाती है, खून साफ करती है, जिससे त्वचा को काफी फायदा पहुंचता है.

  • योनि मुद्रा

इस मुद्रा को करने के लिए सुखासन में बैठे आंखें बंद करके अंगूठे को काम पर रखना है, और तर्जनी उंगली को आंखो पर मध्यमा को कनिष्ठा के पास,अनामिका उंगली को अपर लिप, के पास और सबसे छोटी उंगली यानी कनिष्ठा उंगली को लिप के पास रखना है, आप की कुहनियां जमीन से समानांतर होनी चाहिए. 5 से 10 मिनट तक इस मुद्रा में रहें और अपना पूरा ध्यान अपनी सांसो पर रखे. उंगलियों पर दबाव नहीं डालना है.

  • शीतली कुंभक प्राणायाम

इसमें अपने जीभ को गोलाई में मोड़ना है और हल्का सा उसे बाहर रखना है, मुंह से ही सांस ले और नाक से सांस बाहर छोड़ें. यह प्राणायाम रक्त संचार बढ़ाता है,व झुर्रियों से बचाव कर स्किन को जवां बनाए रखता है.

  • कपाल भाति क्रिया

कपाल का अर्थ है माथा प्रभाती का अर्थ है चमक. कपालभाति शरीर से सारे टॉक्सिंस निकालकर तनाव को दूर करता है, और स्वस्थ रखने के साथ चमकदार त्वचा भी देता है. इसे करने के लिएकिसी भी सुविधा जनक स्थिति में बैठ जाएं. गर्दन और कमर सीधी रखें नाक से  सांस छोड़ते वक्त अपना पेट अंदर की ओर ले. सांस ले फिर यही प्रक्रिया 5 से 10 मिनट तक करें.

  • शिशु आसन

इस आसन को करने के लिए आप पहले वज्रासन में बैठे. फिर अपना सर आगे झुका कर माथे से जमीन छुए. हाथ को आगे की तरफ स्ट्रेच करें हथेलियों को खुली रखें. इस आसन से त्वचा हेल्थी बनती है, और साथ ही तनाव भी दूर होता है.

  • सिंह आसन

इस आसन को करने के लिए आप कुर्सी पर किनारे की तरफ बैठ जाएं.  अपने हाथ घुटनों पर रखकर सारी उंगलियां फैलाएं. सास को मुंह से बाहर छोड़ें और सांस छोड़ते वक्त हल्का सा आगे की ओर झुकें. जुबान को बाहर निकालकर अपने मुंह और आंखों को फैलाएं, और मुंह से आवाज निकाले. फील करे कि आप शेर या शेरनी हैं. अपने हाथों को घुटनों से ऊपर उठाएं फिर सामान्य अवस्था में आकर गहरी सांस लें. और फिर इसे दोहराएं.

  • अनुलोम विलोम

इस आसन को करने के लिए सुखासन में बैठ जाएं दाहिने हाथ की पहली और दोनों उंगलियों को मोड़े अंगूठे से एक तरफ के नाक के नथुने को बंद करें और दूसरे से सांस भरें. अब जिस नथुने से सांस भरा है उसे अपने अनामिका से बंद करके दूसरे से सांस बाहर छोड़ें. इसी तरह दूसरे हाथ से भी दूसरे नथुने से करें यह शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाकर त्वचा खूबसूरत बनाता है.

  • कपाल रंध्र धौति

इस क्रिया में चेहरे पर पिंच यानी चुटिया काटते हुए मसाज करनी है. शुरुआत माथे के बीच से करें उंगलियों से हल्का-हल्का दबाते हुए कनपटी तक जाएं. आईब्रो और आंखों के चारों ओर भी गोलाई में मालिश करें.  गालों को अंदर से बाहर की तरफ मसाज करें. फिर अपने चेहरे को थोड़ा ऊपर उठाये और गर्दन की मालिश करें.

  • हलासन

इस आसन को करने के लिए सीधा लेट जाएं. हाथों को भी सीधा रखें. दोनों पैरों को मिलाएं और 90 डिग्री के एंगल पर उठाएं. फिर हथेलियों पर थोड़ा जोर डालते हुए कमर को ऊपर उठाएं और पैरों को सिर के ऊपर से ले जाकर जमीन पर टच करा दे. फिर अपनी हथेलियों को सिर के पास ले जाकर बैलेंस बनाएं और कुछ देर रुकें. जब तक आप रोक सकते हैं,फिर वापस धीरे-धीरे बैलेंस बनाते हुए अपनी पहली अवस्था में लौट आएं. यह आसन ब्लड फ्लो बढ़ाता है,साथ हीं त्वचा की अंदरूनी सूजन को कम करता हैं,और भी बहुत सी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है.

  • शीर्षासन

यह आसन काफी मुश्किल है, लेकिन अगर आप करना चाहे तो इसे धीरे-धीरे अभ्यास करके इस पर पकड़ बना सकते हैं.इसको करने के लिए घुटनों पर बैठ, जाएं कमर सीधी रखें और हाथों की उंगलियों को आपस में फंसा कर आगे की तरफ जमीन पर रखें. हाथों में अपने सर को रखें और धीरे-धीरे बॉडी को ऊपर उठाएं. बैलेंस बनाए रखें दोनों पैर सीधे छत की तरफ उठा कर शरीर को बिल्कुल सीधा रखें. जितनी देर तक रोक सकते हैं रोके, फिर वापस पहले एक पैर उसके बाद दूसरा उतारे और फिर वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं. यह चेहरे के लिए सबसे उपयुक्त आसन  है पर कठिन भी है.

You might also like

Comments are closed.