Abhi Bharat

गोपालगंज : मैट्रिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के गायब मामले में डीईओ ने शुरू की जांच

सुशील श्रीवास्तव

गोपालगंज में मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं के गायब होने की खबर के बाद शिक्षा विभाग से लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में हडकंप में मच गया है. मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश्वर प्रसाद सहित शिक्षा विभाग के कई पदाधिकारी एसएस बालिका इंटर स्कूल पहुचे और पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी. डीइओ ने स्कूल प्रबंधन से कॉपियो से सम्बंधित हर पहलुओ की तहकीकात की . साथ ही हर आंसर शीट के बण्डल को बारीकी से खंगाला.

जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश्वर प्रसाद ने कहा कि इस मामले की प्राथमिकी नगर थाना में दर्ज करायी गयी है. इस प्राथमिकी के बाद वे आज यहाँ पहुचे है. यहाँ से करीब 216 बण्डल आंसर शीट के गायब है. गायब बण्डल में सभी विषयों के मूल्यांकित कॉपी शामिल है. वे दोबारा इस मामले की जाँच कर रहे है. कबाड़ी में बेचने की बात स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है. यह जाँच का विषय है. वहीं एसएस बालिका इंटर स्कूल के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव के कहा कि गोपालगंज के एसएस बालिका इंटर स्कूल आदर्श परीक्षा केंद्र रहा है. गायब कॉपियो से मेट्रिक के रिजल्ट प्रकाशन में कोई फर्क नहीं पड़ेगा. क्योकि उन कॉपियो का मूल्यांकन कर पहले ही नम्बर बिहार बोर्ड को भेजे दिए गए है. प्राचार्या ने कहा कि स्ट्रांग रूम का ताला खोलकर उसमे से बण्डल गायब किया गया है. यहाँ बोर्ड से करीब एक लाख कॉपियो भेजी गयी थी. जिसमे से करीब एक तिहाई कॉपिया गायब है. उनकी लिस्ट बाद में दे दी जाएगी.

बहरहाल, इस मामले में नाईट गार्ड और आदेशपाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. अब बड़ा सवाल यह है कि अगर इन गायब कॉपियो का दोबारा मूल्यांकन करना होगा तब बोर्ड का अगला कदम क्या होगा.

You might also like

Comments are closed.