Abhi Bharat

सीवान : मैरवा के मझौली चौक पर रोजाना जाम से लोग परेशान, प्रशासन बना उदासीन

पीयूष कुमार

सीवान के मैरवा स्थित मझौली चौक पर प्रतिदिन दोपहर मे घंटों जाम लगना आम बात हो गई है. नगर प्रशासन की गलत नीतियों की वजह से जाम मैरवा के लिए बडी समस्या बनी हुई है. कुछ दिनों पूर्व एसडीओ अमन समीर ने नगर क्षेत्र में अतिक्रमण हटाए जाने के आदेश दिया था जिससे स्थानीय लोगों में जाम से निजात की आस लगी थी. उन्होंने स्थानीय पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया था कि 72 घंटों के अंदर लोगों को सूचित करते हुए सडकों को अतिक्रमण मुक्त कराया जाय.

अतिक्रमण नहीं हटाने पर सड़क तथा सरकारी भूमि के अतिक्रमणकारियों का सामान जब्त करते हुए उनपर अर्थदंड लगाते हुए कानूनी कार्रवाई की जाय. साथ ही सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक नो एन्ट्री लागू करने तथा चिन्हित भोपतपुरा, नवका टोला तथा गुठनी मोड पर कैरियर लगाने का निर्देश दिया था. इस निर्देश के अनुपालन में नगर पंचायत मैरवा द्वारा सरकारी जगहों तथा सडकों से अतिक्रमण हटाने का प्रचार किया गया तथा अतिक्रमण नहीं हटाने पर अतिक्रमणकारी का सामान जब्त करते हुए उसपर पांच हजार रूपये जुर्माना लगाने को कहा गया.

बता दें कि राजेन्द्र पार्क, स्टेशन रोड नई बाजार तथा मालगोदाम रोड ऐसी जगहें हैं जहां सर्वाधिक अतिक्रमण है. यहां बडी मुश्किल से दो मोटरसाइकिल पार कर सकती हैं. वहीं मेन रोड, मझौली रोड तथा मालगोदाम रोड में सडकों के अतिक्रमण के साथ साथ गाडियों के बेतरतीब खडे होने के कारण भी जाम की स्थिति बनी रहती है. इन जगहों पर प्रतिदिन लंबा जाम लगता है जिससे राहगीर घंटो परेशान होते हैं.

वहीं स्थानीय अजय प्रसाद का कहना है कि सडक का अतिक्रमण हटाना जरूर थोडा मुश्किल है. लेकिन यदि यह हो जाय तो मैरवा की सूरत ही बदल जाय. स्थानीय राकेश चंद्र पाण्डेय का कहना है कि अतिक्रमण करना एक मानसिक बिमारी है जिसे दूर करना थोडा मुश्किल है लेकिन पदाधिकारी यदि ठान ले तो यह बडी बात नहीं है. वैसे 6 माह पूर्व भी मुख्यमंत्री के संभावित दौरे को देखते हुए अतिक्रमण हटवाने का प्रयास किया था. जिसके तहत लोगों पर जुर्माना भी लगाया गया था लेकिन आज तक कुछ नही हो सका. वहीं नगर पंचायत ने पिछले हफ्ते भी बैठक की थी लेकिन सब बेकार. अतिक्रमण समाप्त नहीं हो सका है.

You might also like

Comments are closed.