Abhi Bharat

सीवान : विश्व पर्यावरण दिवस पर डीएवी पीजी कॉलेज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में मंगलवार को पर्यावरण दिवस के अवसर पर शहर के डीएवी पीजी कॉलेज के जन्तु विज्ञान संकाय में एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का जिला एवं सत्र न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार ओम प्रकाश राय ने द्वीप प्रज्जवलित कर उद्धाटन किया.

इस अवसर पर जीका जज ने कहा कि पर्यावरण पर बढ़ते खतरे को लेकर आज पूरा विश्व आशंकित है. वर्तमान पीढ़ी प्राकृतिक उपद्रव, तूफान, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण तथा मौसम परिवर्तन और उससे होनेवाले दुष्प्रभावों को प्रत्यक्ष देख रही है. सूर्य की ऊर्जा को पृथ्वी पर कार्यरूप में परिवर्तित सिर्फ पेड़ पौधे ही कर सकते हैं. अतः पेड़ पौधों का संरक्षण विकास की दृष्टि से तथा पर्यावरण को शांत एवम स्वास्थ्य वर्धक बनाकर ऋतुचक्र ठीक करने में बड़ा महत्वपूर्ण योगदान है.

यह कार्यक्रम राज्य विधिक सेवा प्राधिकर के निर्देश पर कॉलेज के जीव विज्ञान विभाग की ओर से प्रायोजित किया गया था. इस अवसर पर जिला जज ने कॉलेज संस्थापक दाढ़ी बाबा के प्रतिमा पर माल्यर्पण किया ततपश्चात वन विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए पौधों का बृक्षारोपण किया. उन्होंने बच्चों से अपील की कि वे पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पेड़ पौधों का न केवल संरक्षण करे बल्कि अपने आस पास पेड़ पौधें लगाकर पृथ्वी को हरा भरा रखें ताकि हमलोग आनेवाली पीढ़ी को एक स्वस्थ सुंदर जीने योग्य पर्यावरण दे सकें.

इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकर के सचिव एस के त्रिपाठी, डीएलएसए के रिटेनर एडवोकेट डॉ विजय कुमार पांडेय लोक अदालत के दीपक मिश्रा कॉलेज के प्राचार्य अजय पंडित, वन विभाग के रेंज अफसर दिलीप कुमार, जीव विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष तथा इसी बिभाग के पूर्व प्राध्यापक सह अध्यक्ष प्रो रविन्द्र पाठक, प्रो वैदुल्लाह, नगर परिषद के अध्यक्ष प्रतिनिधि धनंजय सिंह सहित कॉलेज के छात्र एवम छात्राएं उपस्थित थे.

You might also like

Comments are closed.