Abhi Bharat

मोतिहारी : विश्व पर्यावरण दिवस पर केबीसी विजेता सुशील कुमार ने किया वृक्षारोपण

एम के सिंह

मोतिहारी में मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय मोतिहारी के गांधी मैदान में चंपा के एक हजार पौधे लगाये गये. शहर के गांधी मैदान में पौधरोपण का शुभारंभ जिलाधिकारी रमण कुमार एवं केबीसी विजेता सुशील कुमार के किया.

ईस्ट चंपारण डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के खिलाड़ियों ने भी चंपारण को हरा-भरा बनाने के इस मुहिम में भाग लिया. डीएम के नेतृत्व में एक हजार चंपा के पौधे गांधी मैदान में लगाए गये. इस अवसर पर डीएम ने कहा कि चंपारण नाम चंपा फूल का आरण्य होने के कारण ही पड़ा है. उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आज हम सब एक बार पुनः चंपारण की धरती को चंपा की खुशबू से सुवासित करने का संकल्प लेते हैं. उन्होंने चंपारण वासियों से पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा लगाने की अपील की. वहीं सदर एसडीओ प्रियरंजन राजू, वरीय पत्रकार ज्ञानेश्वर गौतम एवं बिहार नवयुवक सेना के संस्थापक अनिकेत पांडेय सहित भारी संख्या में पर्यावरण प्रेमी मौजूद थे. उधर, पर्यावरण बचाने का संदेश लेकर आज सुबह पीयूपी कॉलेज मोतिहारी के वनस्पति शास्त्र के प्राध्यापक प्रो शशिभूषण प्रसाद सिंह भारी संख्या में चंपा का पौधा लेकर अपने पैतृक गांव चिरैया प्रखंड के रूपहारा पहुंचे. अपने गांव में चंपा का पौधा लगाने के बाद उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मानव जीवन के लिए हवा, पानी और भोजन की आवश्यकता है, ठीक उसी प्रकार हमारे स्वस्थ जीवन के लिए पेड़-पौधे भी आवश्यक हैं. उन्होंने ग्रामीणों से गांव में हरियाली लाने एवं पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़-पौधा लगाने का आग्रह किया.

इस अवसर पर शिक्षक युगल किशोर सिंह, पूर्व पंचायत समिति सदस्य मनीष कुमार सिंह, अनिल कुमार पराशर एवं युवा नेता अतुल मणि कश्यप सहित कई अन्य मौजूद थे.

You might also like

Comments are closed.