Abhi Bharat

दुमका : पर्यावरण दिवस के अवसर पर चार दिवसीय प्लास्टिक हटाओ दुनिया बचाव कार्यक्रम आयोजित

दुमका में विश्व पर्यावरण दिवस पर मनाए जा रहे पर्यावरण उत्सव के तहत प्लास्टिक हटाओ दुनिया बचाओ एवं प्लास्टिक मुक्त समाज बनाने के लिए प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड, वन विभाग, अडानी ग्रुप एवं भारत स्काउट और गाइड के संयुक्त्त तत्वाधान में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. चार दिवसीय इस कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार से हुई. इन चारों दिनों में शहर के तालाबो एवं नदियो को प्लास्टिक मुक्त एवं कचरामुक्त बनाने के लिए स्वच्छ्ता अभियान एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

इसी कड़ी में शुक्रवार को स्काउट्स गाइड्स छात्रो  एवं शहर के प्रबुद्ध नागरिकों द्वारा पोखरा चौक बड़ा बांध तालाब की सफाई की गई एवं स्वच्छता अभियान चलाया गया. मौके पर उपस्थित प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय उपनिदेशक श्री रविन्द्र प्रसाद ने कहा कि नदी एवं तालाब जीवनदायनी है. अतः उनको साफ सुथरा रखना एवं प्लास्टिक एवं कचरा से मुक्त रखना हमारा नैतिक कर्तव्य है. उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व पर्यावरण की रक्षा के लिए चिन्तित है. प्लास्टिक एक महामारी की तरह तेजी से फैल रहा है. मानव जीवन एवं सभी जीवों को बचाने के लिए हमें पर्यावरण रक्षा का संकल्प लेना चाहिए एवं प्लास्टिक को अपने दिनचर्या से दूर भगाना चाहिए. स्वच्छ्ता अभियान में शामिल अडानी ग्रुप से आए भू अर्जन पदाधिकारी संजय कुमार घोष ने कहा कि अडानी ग्रुप हमेशा समाजिक सेवा एवं पर्यारण को बचाने के लिए तैयार रहता है. उन्होंने कहा कि पॉलीथिन का उपयोग नहीं करे, क्योंकि यह कभी नष्ट नहीं होता है. यह पर्यारण के साथ साथ नदी तालाबो को दूषित कर देता है. इससे नाला भी जाम हो जाता है. जिससे प्रदुषण की समस्या पैदा हो जाती है. भारत स्काउट और गाइड के जिला सचिव विजय कुमार दूबे ने कहा कि भारत स्काउट और गाइड परिवार हमेशा पर्यावण को बचाने के लिए एवं नदियो एवं तालाबो को स्वच्छ रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाता रहेगा. उन्होंने  कहा कि हम भारत वासी बहुत सौभाग्यशाली है कि हमें प्रकृति से अनुकूल जलवायु एवं भिन्न भिन्न प्रकार के जीवनदायनी उपहार प्राप्त है. यहाँ जैव विविधता पाई जाती है. लेकिन हम थोड़ा सा स्वार्थ के लिए इन अमूल्य उपहारों  को खोते जा रहे. हम अपने पैरो पर खुद कुल्हाड़ी मार रहे है. कही ऐसा न हो की हम पर्यावरण की रक्षा के लिए नहीं चेते तो हमें पछताने के सिवा कुछ न मिले. स्वच्छता अभियान में भाग ले रहे लायंस क्लब के मनोज कुमार घोष ने कहा कि प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड, अडानी ग्रूप, वन विभाग एवं भारत स्काउट और गाइड का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है. उन्होंने कहा कि अगर हम पर्यावरण को बचाने के लिए जागरूक नहीं हुए तो हमें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे. हमें शुद्ध हवा और पानी भी खरीदना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि हमें पॉलीथिन की जगह जल्दी नष्ट होने वाले साधनों को अपनाना चाहिए. उन्होंने आह्वान किया कि हम अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाए एवं नदी, जल, वन एवं मिट्टी का संरक्षण करे.

मौके पर वार्ड पार्षद सीमा देवी, प्रमुख समाजसेवी मनोज कुमार घोष, तपन कुमार साह, वार्ड पार्षद सीमा देवी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रवि कुमार, आरडी साहनी, भारत स्काउट गाइड के सीनियर स्काउट अपरेश कुमार एवं अनुराग नंदन ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया.

You might also like

Comments are closed.