Abhi Bharat

बड़हरिया में सरकारी अनाज की घपलेबाजी और कालाबजारी जोरो पर, दुकानदारों को नहीं दिया जा रहा तौल कर अनाज

नेयाज अहमद

सीवान के बड़हरिया प्रखंड में गरीबों के अनाज की घोटालेबाजी और कालाबाजारी जमकर हो रही है. जिलाधिकारी महेंद्र कुमार के सख्त निर्देश के बाद भी अनाज में घपला और घोटाला रुकने का नाम नहीं ले रहा.

बड़हरिया सरकारी गोदाम का जहाँ सरकारी निर्देशानुसार जनवितरण दुकानदार को अनाज तोल कर देना है ताकि लाभुक तक उसका लाभ मिल सके. वही आय दिन बिना नापे तोले ही अनाज दिया जाता है. जिसका सीधा नुकसान बी पी एल परिवार को हो रहा है. वही एक दुकानदार ने नाम नही छापने के शर्त पर बताया कि जब भी हमलोग सही नाप-तोल की मांग करते हैं तो बड़े अधिकारियों द्वारा धमकी दिया जाता है कि मुह बंद रखो नही तो दुकान बंद करा दिया जाएगा. वहीं बड़हरिया गोदाम कुछ महीनों से चर्चा का विषय बना हुआ है. कुछ महीनों पहले बड़हरिया गोदाम से कालाबजारी को ले जाया जा रहा अनाज लकड़ी दरगाह में बड़हरिया थाना प्रभारी द्वारा पकड़ा गया था. उसके बाद कुछ दिन पहले भी कलाबजारी का अनाज पकड़ा गया. फिर भी इसमें संलिप्त कारोबारी डरने का नाम नही ले रहे हैं और आराम से तू डाल-डाल मैं पात-पात खेल रहे हैं.

वही जानकारी ये भी मिली की गोदाम मैनेजर महीनों गोदाम पर नही आते हैं और बिचोलियों के भरोसे गोदाम को छोड़ गायब रहते हैं. आईएफसी गोदाम से कुछ माह पहले तीन गाड़ी आनाज लकड़ी दरगाह बाजार पर ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस को सौंपा था. जिसमे पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर तीन को जेल भी भेजा था. जिलाधिकारी के निर्देश पर तत्कालीन एसडीओ भूपेंद्र नारायण यादव ने जाँच कर कालाबाजरी की पुष्टि भी की थी. लेकिन, इतनी बड़ी जांच के बाद भी प्रखंड में अनाज की कालाबाजरी रुकने का नाम नही ले रही है. जब दुकानदार माप-तौल की कमी की बात एमओ से करते है तो दुकान बंद करने के धमकी दी जाती है.लिहाजा, दुकानदार मुंह खोलने से परहेज कर रहे है. वहीं राशन कम मिलने से गरीब के निवाला भी अधिकारी लूट मजे ले रहे हैं. पूर्व उप प्रमुख वर्तमान पंचायत समिती सदस्य फहीम आलम का कहना है कि गोदाम की कालाबजारी ओर घटतौली नही रुकी तो एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

You might also like

Comments are closed.