Abhi Bharat

शर्मनाक : पूर्णिया में नाबालिग़ से दुष्कर्म पर पंचायत ने सुनाया तुगलकी फरमान “बालिग़ होने पर आरोपी को करनी होगी शादी”

Demo pic. source by internet.

बिहार में एकबार फिर पंचायत का तुगलगी फरमान देखने को मिला है. मामला पूर्णिया जिले का है. जहाँ एक नाबालिक बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना पर पंचायत ने अजीबो-गरीब तुगलकी फरमान सुनाया है. पीड़िता के परिजनों द्वारा मामले को पंचायत में ले जाने पर पंचायत ने यह फैसला दिया कि जब पीडिता बालिग़ हो जायेगी तो दुष्कर्मी युवक उसके साथ शादी रचा लेगा और उसे अपनी पत्नी बनाकर रखना होगा.

पंचायत के इस अजोबो-गरीब और तुगलकी फैसले के खिलाफ पीड़िता के परिवार वालो ने अब पुलिस का दरवाजा खटखटाते हुए पूर्णिया एसपी से न्याय की गुहार लगाई है. बताया जाता है कि बायसी थाना क्षेत्र में 23 मई को कक्षा छह में पढ़ने वाली 11 वर्षीया सुगनी(कल्पनिक नाम) अपने घर में अकेली थी. घर के सदस्य काम पर गए हुए थे. नानी भी जलावन लेने गई थी. घर में लड़की को अकेला देख गांव के कालिका बोसाक का बेटा माणिक बोसाक उसके घर में घुस गया. उस समय सुगनी छत पर कपड़ा सुखाने गई हुई थी. माणिक ने छत पर पहुंचकर उसे जान से मारने की धमकी देते हुए उसके साथ दुष्कर्म किया. इसी बीच सुगनी की नानी जलावन लेकर घर लौट आई और छत पर गई तो आरोपी को उसके साथ दुष्कर्म करते देखा. जब नानी ने शोर मचाया तो आरोपी उसे धक्का देकर भाग गया.

परिजनों ने मामले को पंचायत में रखा. जहाँ आरोपी माणिक बोसाक ने अपना जुर्म काबुल कर लिया. इस पर पंचायत ने माणिक के साथ नरमी बरतते हुए उसे सुगनी के बालिग़ होने पर उसके साथ शादी करने का फैसला सुनाया. नाबालिग से दुष्कर्म और पंचायत में आरोपी को सजा सुनाने का मामला गुरुवार को पूर्णिया एसपी निशांत तिवारी के जनता दरबार में पहुंचा. लड़की के मामा और नानी ने एसपी को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी और इंसाफ की गुहार लगाई. लड़की के मामा ने कहा कि आरोपी की उम्र बहुत ज्यादा है. एसपी निशांत तिवारी ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कहते हुए पीडिता और उसके परिजनों को न्याय दिलाये जाने का आश्वासन दिया.

You might also like

Comments are closed.