Abhi Bharat

सीवान : मनरेगा कार्यो में शिथिलता व अनियमितता को लेकर किसान मोर्चा का धरना-प्रदर्शन आयोजित

धनेश कुमार सिंह

सीवान के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय के समक्ष मंगलवार को किसान मोर्चा के प्रदेश संयोजक सह पूर्व जिला पार्षद रामायण सिह की अध्यक्षता में सीवान जिला समेत देश प्रदेश के किसानों के हित में उनके सर्वांगीण विकास के लिए किसान मोर्चा के बैनर तले एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन का आयोजन किया गया.

आयोजित धरना-प्रदर्शन को संबोधित कर किसान मोर्चा के प्रदेश संयोजक रामायण सिंह और गोपालगंज जिले के बैकुंठपुर विधान सभा के पूर्व विधायक विद्या भूषण सिह ने धरना-सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे करोड़ो किसानों को समुचित विकास उपयोग और स्वालम्बी बनाने में अहम भूमिका निभा चुके किसानों के पितामह पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, लालबहादुर शास्त्री, महेंद्र सिंह टिकैत, वीर कुँवर सिह व जयप्रकाश नारायण के बताये रास्ते पर चलने संकल्प लेते हुए किसान भाइयो से चलने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि यह देश प्रदेश और जिला सीवान किसान प्रधान के नाम पर जाना जाता है. लेकिन आज किसानो को समुचित हक और उनके अधिकार धरातल पर नहीं दिखने और नहीं मिलने से सर्वत्र किसानों में हाहाकार मचा हुआ है. उन्होंने कहा कि इसका सारा जिम्मेदार केंद्र और राज्य सरकारे और उनके नौकरशाह अधिकारी हैं. जो इन सरकारों के इर्द गिर्द घूमती रहते हैं. इनके द्वारा लैपटॉप, वाट्सएप व फेसबुक पर बन्द कमरे में बैठकर अपनी सोच और भावना के तहत किसानों के हित से जुड़े कार्य रूप दिला रहे हैं. जो किसान विकास विरोधी है. आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम से संचालित मनरेगा योजना के तहत चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार हो या नौकरशाह कार्य रूप दे तभी किसान का यह देश विकसित और समृद्ध हो सकता है.  उन्होंने कहा कि मनरेगा से किसानों के खेत खलिहान सिचाई उपयोग संसाधन आदि का निश्चित ही विकास सम्भव है और जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती है तब तक यह आंदोलन देश प्रदेश में किसानों के हित में किसान मोर्चा के बैनर तले जारी रहेगा.

धरना प्रदर्शन का संचालन ओमप्रकाश गुप्ता ने किया. इस मौके पर पैक्स अध्यछ मुकेश मिश्रा मुखिया पति मैनेजर पंडित, पूर्व जिला पार्षद सुशीला सिह, पूर्व प्रमुख डॉ संजय सिंह, नागेश्वरी देबी, दशरथ चौधरी, अनिल गुप्ता, प्रह्लाद प्रसाद , रविन्द्र प्रसाद कुशवाहा, पूर्व शिक्षक मो आलमगीर, योगी लाल साह, हरेन्द्र महतो, पैक्स अध्यक्ष छोटे हुसैन व वीणा देवी आदि सैकड़ो गोरियाकोठी विधानसभा क्षेत्र समेत सीवान, छपरा व गोपालगंज जिले के किसान मोर्चा के सदस्य और किसान गण और युवा वर्ग के साथी शामिल थे.

You might also like

Comments are closed.