Abhi Bharat

पाकुड़ : राइस पुलर मैग्नेट गिरोह का पर्दाफाश, महिला समेत पांच गिरफ्तार

मकसूद आलम

पाकुड़ में राइस पुलर मैगनेट के नाम पर करोड़ों रुपये ठगी करने वाले गिरोह का पाकुड़ पुलिस ने पर्दाफाश किया है. मामले में पुलिस ने एक महिला समेत कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.

गुरुवार को पाकुड़ एसपी शैलेन्द्र प्रसाद बर्नवाल ने मीडिया कर्मियों को जानकारी देते हुए बताया कि नगर थाना क्षेत्र के राजापाड़ा मोहल्ले के सेलूकस त्रिवेदी ने पांच लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी व जालसाजी सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया था. दर्ज मामले के आधार पर एसडीपीओ श्रवण कुमार के नेतृत्व में टीम गठित की गई. टीम ने सघन छापेमारी अभियान चलाकर पार्थो सार्थी पांडेय, मृणाल कांति पांडेय, ममता पांडेय, जीवन चंद्र झा उर्फ सपन मुखर्जी उर्फ अमित गुहा एवं मोहम्मद कलाम को गिरफ्तार किया गया. छापेमारी में पुलिस को विभिन्न बैंकों के चेकबुक, मोबाईल सेट, बैंक खाता एवं एक एटीएम बरामद किया. एसपी ने बताया कि इस मामले का मास्टरमाइंड जीवन चंद्र झा उर्फ सपन मुखर्जी अपने आपको नासा का वैज्ञानिक बताता था और अमेरिका की बड़ी बड़ी कंपनियों एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अरबों रुपयों में खरीदने का झांसा देकर आधा दर्जन लोगों से करोड़ों रुपये ले लिए. एसपी ने बताया पार्थो सार्थी पांडेय हाटपाड़ा स्थित अनन्त तिवारी के किराए के मकान में रहता था. उक्त मकान में रहकर धोखाधड़ी का कारोबार चलाता था. उन्होंने कहा पार्थो सार्थी पांडेय, उसकी पत्नी ममता पांडेय, मृणाल कांति पांडेय एवं पश्चिम बंगाल के मुराराई थाना के घुसकिरा गांव निवासी मोहम्मद कलाम आपस में मिलाकर धोखाधड़ी का विशाल कार्य चलाते थे. वादी से राईस पुलर मेंगनेट देने के बहाने रुपये की ठगी करता था. सेलूकस को उक्त सिक्का देने के नाम पर राशि ली गई. जब सेलूकस ने रुपये वापस करने या सिक्का देने का दबाव देने लगे तो सार्थी ने सेलूकस को इलाहाबाद बैंक का दस दस लाख का पांच चेक, बंधन बैंक का 10 लाख का एक चेक एवं मृणाल पांडेय द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा का 15-15 लाख का दो चेक दिया गया. एसपी ने कहा कि उपरोक्त अभियुक्तों द्वारा पुलिस के समक्ष अपनी गुनाही कबूल किया है.

कहाँ कहाँ के लोगों को बनाया शिकार…

एसपी ने कहा कि पार्थो सार्थी पांडेय और इसके गिरोह के सदस्यों ने जिले के गंधाईपुर, चांचकी, महेशपुर आदि गांव के लोगों के साथ धोखधड़ी किया है. उक्त गांव के लोगों ने नगर थाना में शिकायत की है. पुलिस जांच कर रही है कि आखिर ये लोग और कहां कहां धोखाधड़ी किया. कितने रुपये का ठगी किया है. पुलिस पता कर रही है.

मोहम्मद कलाम खुद को पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री का पीए बता रहा है…

एसपी ने कहा पश्चिम बंगाल और झारखंड के सीमाई क्षेत्र के महेशपुर से पुलिस ने मोहम्मद कलाम नामक वयक्ति को गिरफ्तार किया गया है. कलाम खुद को पश्चिम बंगाल के पूर्व सिंचाई मंत्री किरणमय नंदा का पीए बता रहा है. पुलिस पूर्व मंत्री के पीए होने का कनेक्शन की भी जांच कर रही है

पुलिस ने किया किया बरामद…

एसपी ने बताया कि छापेमारी में विभिन्न कंपनियों का 10 मोबाईल, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बंधन बैंक व भारतीय स्टेट बैंक के नौ चेकबुक, विभिन्न बैंक के 6 खाता एवं एक एटीएम बरामद किया गया है.

कौन कौन थे टीम में शामिल…

एसपी ने बताया टीम में एसडीपीओ श्रवण कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक राजेन्द्र कुमार मिश्र, ओपी प्रभारी राजकिशोर मिश्र, सहायक अवर निरीक्षक मोहन दास सहित सशत्र बल जवान थे.

क्या है राईस पुलर मैगनेट…

ठगी गिरोह के अनुसार राईस पुलर मेगनेट यानी चावल को अपनी ओर खींचने वाली शक्ति ठगी का नायाब हथियार है. इस तरह की ऊर्जा प्राचीन धातु में मौजूद होने का दावा करते हैं. बदले में लाखों करोड़ों रुपये मिलने की बात कहकर ठगी का शिकार बनाते हैं. बताते हैं कि डेवलप्ड कंट्री ऐसी एनर्जी पर रिसर्च कर रही है. इसके लिए अंतरार्ष्ट्रीय कंपनी मुहमांगी रकम चुकाते हैं. खास तौर पर अष्टधातु से बने सिक्के, मूर्तियां की बात बताते हैं.

You might also like

Comments are closed.