Abhi Bharat

सीवान : निजी स्कूलों की मनमानी को लेकर अभिभावकों ने डीएम को दिया ज्ञापन

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में बुधवार को निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ निजी स्कूल अभिभावक मंच की एक बैठक वरीय पत्रकार मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में मालवीय नगर में आयोजित की गयी. बैठक में निजी विद्यालयों द्वारा नये सत्र में नामांकन के रूप में एनरोलमेंट के नाम पर अपने ही विद्यालय के छात्रों से मोटी रकम की जबरन वसूली को लेकर चिंता व्यक्त की गयी. सर्वसम्मति से निर्णय के बाद निजी स्कूल अभिभावक मंच का एक प्रतिनिधिमंडल वरीय पत्रकार मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिलाधिकारी महेंद्र कुमार से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा और स्कूलों की मनमानी और री एडमिशन के नाम पर जबरन वसूली पर रोक लगाने की मांग की.

विदित हो कि डीएवी पब्लिक स्कूल समेत अन्य कई निजी विद्यालयों के द्वारा पांच हज़ार से लेकर 7500 रूपये प्रति छात्र के हिसाब से री-एडमिशन के दौरान एनरोलमेंट के नाम पर वसूली की जा रही है. जबकि पूर्व में माननीय उच्चतम न्यायालय छात्रों से री एडमिशन के रूप में स्कूलों द्वारा कोई शुल्क लिए जाने पर नाराजगी जता चुका है. साथ ही विद्यालय प्रबंधन द्वारा सुप्रीम कोर्ट व सरकार के आदेशानुसार 25 प्रतिशत सीट पर 14 साल से कम आयु के बच्चों को अनिवार्य व मुफ्त शिक्षा के तहत नि:शुल्क शिक्षा नहीं दी जा रही है. साथ ही निजी विद्यालयों के क्लासरूम सरकारी आदेश के विपरीत क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाया जाता है और बसों में सीट से अधिक बच्चों को भरकर लाया जाता है. वहीं स्कूल से किताब ऊंचे मूल्य पर बिक्री करने के साथ ही कुछ चुनिंदा दुकानों से ऊँची कीमत पर ड्रेस की बिक्री कराई जाती है.

जिलाधिकारी के समक्ष अभिभावकों ने इन सभी मुद्दों को उठाया और विधिसम्मत कार्रवाई करने की मांग की. जिलाधिकारी महेंद्र कुमार ने इस मामले में जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया. शिष्टमंडल में वरिष्ठ पत्रकार एवं अधिवक्ता डॉ विजय कुमार पांडेय, कमल किशोर सिंह, राममनोहर सिन्हा, संजय कुमार सोनी, डॉ सुधीर कुमार सिंह, अधिवक्ता संघ के सहायक सचिव पंकज कुमार सिंह, राजीव कुमार सिंह व अनुराग श्रीवास्तव आदि मौजूद रहें.

You might also like

Comments are closed.