Abhi Bharat

रामगढ़ : नीलांबर-पीताम्बर का 160वां शहादत दिवस आयोजित

खालिद अनवर

झारखंड के रामगढ़ में बुधवार को खरवार भोगता समाज विकास संघ द्वारा शहीद नीलाम्बर -पीताम्बर का 160 वां शहादत दिवस मनाया गया. रामगढ़ के छावनी परिषद् मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए उदघाटन किया.

बता दें कि रामगढ़ के छावनी परिषद् मैदान में खरवार भोगता समाज विकास संघ के द्वारा शहीद नीलाम्बर – पीताम्बर का 160 वां शहादत दिवस मनाया गया. जिसमे बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे झारखण्ड के पेयजल एवं स्वच्छ्ता विभाग के मंत्री चन्द्र प्रकाश चौधरी ने शहीद नीलाम्बर पीताम्बर के वेदी पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया. मौके पर समाज के कार्यकर्ताओं के द्वारा मंत्री चन्द्र प्रकाश चौधरी को पांच सूत्री मांग पत्र सौंपा गया जिसमे शहीद नीलाम्बर पीताम्बर शाही भोगता की आदम कद प्रतिमा उपायुक्त रामगढ़ समाहरणालय के प्रवेश द्वार से पहले मोड़ पर स्थापित कर सम्मान देना. रामगढ़ जिला में नीलाम्बर पीताम्बर भवन का निर्माण कर समाज को एकजुट रहने की प्रेरणा दी जाय. समाज के छात्र एवं छात्राओं के लिए शिक्षा हेतु नीलाम्बर पीताम्बर छात्रावास का निर्माण करवाया जाय. पलामू के चेमुसेनेयां ग्राम में बन रहे डेम का नाम सवतंत्रता सेनानी शहीद नीलाम्बर पीताम्बर डेम रखा जाय. जिससे महापुरुषों का इतिहास एवं अस्तित्व बचा रहे. झारखण्ड राज्य के विभिन्न जिलों जैसे रामगढ़, बोकारो, धनबाद, चतरा, लातेहर, पलामू, खूंटी, सिमडेगा, गुमला, रांची, गढ़वा, इत्यादी जिलों में बहुल रूप में खरवार भोगता समाज के लोग निवास करते हैं. जिन्हें झारखण्ड सरकार के सरकारी योजनाओं में प्राथमिकता देकर समाज को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जाय. वही इन मांगों को मंच के माध्यम से मंत्री चन्द्र प्रकाश चौधरी ने आश्वासन दिया कि जल्द ही आपलोगो की मांगो को गंभीरता से लेते हुए पूरा करने का प्रयास करूंगा.

इस दौरान प्रियंका कुमारी की टीम ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम से लोंगों का मन भी लुभाया. मौके पर जिला परिषद् अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो, जय राम गंझु, योधेश्वर भोगता, उमेश भोगता, लखन भोगता, चन्द्रमणी देवी, दर्शन गंझु, सरिता देवी, सहित खरवार भोगता समाज के मांडू, पतरातू, रामगढ़, गोला एवं दुलमी प्रखंड से सैंकड़ों की संख्या में महिला पुरुष मौजूद थे.

You might also like

Comments are closed.