Abhi Bharat

महाराजगंज के प्रसिद्ध धोबवलिया पोखरे का होगा सौन्दर्यीकरण, उप विकास आयुक्त और विधायक ने किया निरीक्षण

सीवान के महाराजगंज अनुमंडल स्थित धोबवलिया पोखरा अंग्रेजी हुकुमत के समय से हीं प्रसिद्ध है. करीब 12 बीघा रकबे में फैले इस पोखरा की हालत काफी बदहाल है. उचित देखभाल का अभाव व प्रशासनिक उपेक्षा के शिकार यह प्रसिद्ध पोखरा अपने अस्तित्व को खोता जा रहा है. जिसकी शिकायत लोगों ने स्थानीय विधायक हेमनारायण साह से की थी. लोगों द्वारा पोखरा के सौन्दर्यीकरण की मांग पर महाराजगंज के जदयू विधायक हेमनारायण साह ने सीवान के डीडीसी राजकुमार सिंह के साथ रविवार के दिन पोखरा का निरीक्षण किया.

निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए विधायक हेमनारायण साह ने कहा कि पोखरा का सौन्दर्यीकरण भव्य तरीके से कराया जायेगा. इसकी गहरी खुदाई कराने के साथ सभी भिंडा पर प्लेटफ़ॉर्म व वृक्ष लगाया जायेगा. विधायक ने कहा कि जिस प्रकार अंग्रेजों के ज़माने में गंडकी नदी से पानी इस पोखरा नहर के माध्यम से आता था उसे पुन: बहल करने के लिये नहर की भी खुदाई की जायेगी. जिससे पोखरा से लेकर नहर के किनारे खेती करने वाले किसानो को भी भरपूर पानी मिल सके.

वहीं डीडीसी राजकुमार सिंह ने कहा कि पोखरा के पास अपना सरकारी जमीन काफी दिखायी पड़ रहा है. पोखरा पर छठ घाट के अलावे मंदिर अन्य देवी देवताओं के पूजा स्थल व विधालय अवस्थित है. पोखरा की जमीन को मापी कर इसका भव्य सौन्दर्यीकरण किया जायेगा. डीडीसी ने स्थानीय मुखिया परमात्मा प्रसाद से कहा कि पोखरा के अलावे पंचायत क्षेत्र में जो भी सरकारी जमीन है, उसकी सूची तैयार कर सीओं के माध्यम से उपलब्ध करावे.

डीडीसी ने अलावे इसके पोखरा पंचायत के रतनपुरा पोखरा का भी निरिक्षण किया. मौके पर विधायक डीडीसी के अलावे महाराजगंज के बीडीओं रवि कुमार, मुखिया परमात्मा प्रसाद, मुखिया रमेश यादव, अखिलेश कुमार कुशवाहा, न्यूलाल, रंगलाल साह, अजय कुमार, शैलेश कुमार, केदार मांझी आदि लोग उपस्थित थे.

You might also like

Comments are closed.