Abhi Bharat

सीवान : जिला प्रमुख संघ ने बड़हरिया बीडीओ को बर्खाश्त करने की मांग की

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान के बड़हरिया प्रखण्ड कार्यालय के प्रखंड प्रमुख कक्ष में बीडीओ व प्रखण्ड प्रमुख के बीच हुई मारपीट की घटना को सीवान जिला प्रमुख संघ ने दुर्भायगपूर्ण बताया है और घटना की कड़ी निंदा की है. मंगलवार को जिला प्रखण्ड प्रमुख संघ की आपात बैठक आयोजित की गई जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये.

बैठक को संबोधित करते हुए संघ के जिलाध्यक्ष कामोद प्रसाद नारायण उर्फ सुबोध सिंह ने कहा कि आज अधिकारी तानाशाह बनकर कार्य कर रहे हैं. पंचायती राज में जनप्रतिनिधियो के माध्यम व उनके सहयोग से क्षेत्र के विकास कार्यो को गति देनी है, मगर ये अधिकारी जनप्रतिनिधियो को अलग कर मनमाने ढंग से कार्य कर रहे हैं, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया को ध्वस्त कर रहा है. यही नही राज्य से लेकर केंद्र तक की सरकार महिला सशक्तिकरण, महिला सम्मान, महिला सुरक्षा और महिला अधिकार पर काफी प्रचार-प्रसार के साथ कार्य कर रही है और इसी व्यवस्था में बीडीओ द्वारा महिला प्रमुख को प्रताड़ित करना व उसके साथ मारपीट करना दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसे अधिकारी को सरकार अबिलम्ब बर्खास्त करे, अन्यथा महिला सशक्तिकरण व सम्मान-सुरक्षा के अलाप का त्याग करे.

बड़हरिया घटना का जिक्र करते हुए अन्य सदस्यों ने कहा कि बड़हरिया प्रमुख सुबुकतारा खातून द्वारा जिला संघ को बताया गया था कि बीडीओ राजीव कुमार की मानसिक स्थिति प्रताड़ना की शिकार है और बीडीओ तानाशाही रवैया के तहत जंप्रतिधिनिधियो की अनदेखी कर मनमाने ढंग से कार्य कर रहे हैं. यही नही बीडीओ द्वारा विकास कार्य को करवाने पर 31%  कमीशन की मांग की जा रही थी. इसकी जानकारी होने पर संघ के अन्य पदाधिकारी, बीडीओ को पूर्व सूचना देते हुए बैठक की सहमति ली थी ताकि तालमेल बैठाया जा सके और प्रमुख को प्रताड़ित न होना पड़े. साथ ही अधिकारी व जनप्रतिनिधि सामंजस्य बैठाकर विकास कार्य को गति दे सके. लेकिन, बैठक में चर्चा के दौरान बीडीओ द्वारा प्रमुख पर थप्पड़ मारना न केवल प्रमुख का अपमान है बल्कि भरी सभा मे महिला को थप्पड़ मारना व उसके साथ अभद्रता करना पूरे समाज का अपमान है जो सहनशक्ति से बाहर है. अतःऐसी स्थिति में सरकार ऐसे बीडीओ राजीव कुमार को बर्खास्त कर कानूनी कार्रवाई करे अन्यथा प्रमुख संघ पूरे प्रांत में लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन करेगा. उक्त बैठक की जानकारी पंच अली हुसैन ने दी.

You might also like

Comments are closed.