Abhi Bharat

गुमला : मुक्ति संस्थान रांची द्वारा दिव्यांगजनों के मध्य कार्यशाला सह जागरूकता शिविर आयोजित

सुनील कुमार

झारखण्ड के गुमला में गुमला जिला कल्याण शाखा के सौजन्य से मुक्ति संस्थान रांची द्वारा कामडरा एवं बसिया के दिव्यांगजनों की उपस्थिति में शुक्रवार को एक कार्यशाला सह जागरूकता शिविर आयोजित किया गया. इस शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में बाल विकास परियोजना बसिया की पदाधिकारी कुसुम टुकुरिया, मुक्ति संस्थान रांची के पदाधिकारी नन्द किशोर बाबु महान ने शिरकत किया.

मौके पर कामडरा के विनोद कुमार, सोमनाथ चंद्रा, सहित कामडरा प्रखंड़ से 21एवं बसिया के 17 दिव्यांगों सहित अभिभावकों, महिला पर्यवेक्षिकाओं, आंगनबाड़ी सेविकाओं को मुक्ति संस्थान रांची के पदाधिकारी नन्द किशोर बाबू महान ने उनके अधिकारों, संरक्षण अधिनियमों के तहत कार्यशाला सह जागरूकता शिविर में रू ब रू होकर जानकारी उपलब्ध कराई. उन्होंने कहा कि राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है. दिव्यांगता से पीड़ित बच्चे जिनकी उम्र 06 से 18 वर्ष है निशुल्क शिक्षा का अधिकार उन्हें दिया जाता है. वर्तमान में सरकार द्वारा 21 श्रैणियों में दिव्यताओं को रखी है, जिनमे बहरापन, हीमोफिलिया, सिकल सेलएनिमिया, वाणी और भाषा में असमर्थरता, मंदबुद्धिता, पार्किसन्सडिजीज, अॉटिज्म, थैलेसीमिया, विशिष्ट शिक्षण दिव्यांगता, बौनापन, पेशिश कुपोषण, सेकेब्रिलप्राल्सी, कुष्ठ रोग मुक्त व्यक्ति, एसिड दृष्टि, मानसिक रुग्नता, गति संबंधित, निशक्तता, चिरकालिक तंत्रिका स्थितियां, बहु निशक्तता शामिल हैं.

वहीं उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार द्वारा 40 प्रतिशत अहर्ता प्राप्त दिव्यांगों को स्वामी विवेकानंद प्रोत्साहन भत्ता के तहत 600 रूपये, सरकारी नौकरी में चार प्रतिशत आरक्षण, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति व रेलवे एवं सरकारी बसों में यात्रा रियायत इसके अलावा एक लाख रुपए की स्वास्थय बीमा योजना, यंत्रों-उपकरणों की सुविधा दिव्यांगो के लिए की गई है.

You might also like

Comments are closed.